इलाहाबाद में शुरु हुई एयरपोर्ट बनने की कवायद्

इलाहाबाद में शुरु हुई एयरपोर्ट बनने की कवायद्

इलाहाबाद में शुरु हुई एयरपोर्ट बनने की कवायद्

इलाहाबाद में शुरु हुई एयरपोर्ट बनने की कवायद्

– १२५ करोड़ की लागत से होगा निर्माण

आई एन न्यूज़ ब्यूरो इलाहाबाद :एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने सवा अरब का टेंडर जारी कर इलाहाबाद सहित विभिन्न शहर को हवाई मार्ग से जोड़ने का रास्ता क्लीयर कर दिया है।

इलाहाबाद. संगम नगरी इलाहाबाद में सिविल एयरपोर्ट बनाने का रास्ता खुल गया है। एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने सवा अरब का टेंडर जारी कर इलाहाबाद सहित विभिन्न शहर को हवाई मार्ग से जोड़ने का रास्ता क्लीयर कर दिया है। 27 सितम्बर से टेंडर डाला जा सकेगा। टेंडर प्रकिया पूरी होते ही सवा अरब की लागत से इलाहाबाद में सिविल एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

इलाहाबाद के बम्हरौली में सिविल एयरपोर्ट बनाने की कवायद पिछले काफी समय से चल रही थी। जो कि अब खत्म हो चुकी है। बम्हरौली सिविल एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से लगातार एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। माघ मेले को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट का निर्माण तेजी से करने की कवायद तेज हो गई है। एयरपोर्ट ऑथरिटी की ओर से एक अरब 22 करोड़ रूपये का टेंडर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। कंपनियां 27 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक निविदा डाल सकेंगी। टेंडर के बाद 11 अक्टूबर को निविदा खोली जाएगी।

टेंडर प्रकिया पूरी होते ही एयरपोर्ट के निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इस दौरान विभिन्न शहरों के लिए विमान सेवा उपलब्ध कराये जाने के अन्तर्गत एयरपोर्ट पर सिविल इंक्लेव सहित कई अन्य कार्य कराए जाएंगे। सूचना प्रौद्योगिकी से इसे विकसित किया जाएगा। इसके अलावा एयरपोर्ट सिस्टम विकसित करने, सैंकड़ो यात्रियों के बैठने के लिए व्यवस्था, आग से बचाव के लिए अग्निशमन उपकरण, खानपान के लिए शानदार रेस्टोरेंट, छोटी खरीदारी के लिए दुकानें सहित कई अन्य क्षेत्रों में भी कार्य होगा।

विभिन्न शहरों के लिए खुलेगा रास्ता

इलाहाबाद में सिविल एयरपोर्ट की सुविधा शुरू होने से देश के विभिन्न शहरों की दूरी समय के अनुरूप कम होगी। घंटों का सफर मिनटों में तय होगा। ना केवल इलाहाबाद के बल्कि आसपास के अन्य क्षेत्र के लोगों के लिए भी यहां से हवाई सफर करना आसान होगा। इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ, अर्धकुंभ व माघ मेले में इलाहाबाद आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक रास्ता खुल जाएगा। यूपी के विभिन्न शहरों में आने जाने के साथ इलाहाबाद से कोलकाता, बैगलुरू, मुम्बई, दिल्ली सहित अन्य शहरों में भी हवाई यात्रा का रास्ता क्लीयर होगा। जिसका आम नागरिकों के साथ व्यापारी व उद्योग वर्ग से जुड़े लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे