संयम,संघर्ष और समर्पण की बेमिशाल:शिवपाल

संयम,संघर्ष और समर्पण की बेमिशाल:शिवपाल

संयम,संघर्ष और समर्पण की बेमिशाल:शिवपाल

संयम,संघर्ष और समर्पण की बेमिशाल:शिवपाल

रिपोर्ट.अरविन्द विद्रोही

सैफई के लाल शिवपाल सिंह यादव आज की तारीख में किसी परिचय के मोहताज़ नही हैं । उत्तर प्रदेश के इटावा जनपद के सैफई गाँव में माता श्रीमती मूर्ति देवी और पिता श्री सुघर सिंह के पुत्र के रूप में वर्ष 1955 में बसन्त पंचमी के दिन जन्में शिवपाल सिंह यादव ने अपना सम्पूर्ण जीवन अपने अग्रज समाजवादी दिग्गज मुलायम सिंह यादव के आदेशों के आज्ञापालन में होम कर दिया है ।

अपने अग्रज मुलायम सिंह यादव के प्रत्येक दिशा निर्देश – आदेशों को बाल्य अवस्था से लेकर अब तलक बगैर कोई प्रश्न किये स्वीकारने और उसको पूरा करने में अपना सर्वस्व झोंक देने वाले शिवपाल सिंह यादव ने डॉ लोहिया के संकल्पों – सिद्धांतों की ध्वजपताका थामकर अपने राजनैतिक जीवन संघर्ष की राह पर चलना बदस्तूर जारी रखा है । यह सभी जानते हैं कि समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव ने अपने राजनैतिक मुकामों की जोखिम उठाकर अपने एवं अपने साथियों के संघर्ष के दम पर अन्याय के खिलाफ लड़ते हुए हासिल किया था । मुलायम सिंह यादव के जीवन पर्यन्त की संघर्ष यात्राओं में उनके साये की तरह चलते रहने वाले ,हर मुश्किल घड़ी में उनका साथ निभाने वाले शिवपाल सिंह यादव ने एक आज्ञाकारी कार्यकर्ता ,एक निष्ठावान – समर्पित अनुज का दायित्व निर्वाहन करते हुए मुलायम सिंह यादव का सम्पूर्ण जीवन साथ दिया और आज की तारीख में भी जब मुलायम सिंह यादव खुद के बनाये राजनैतिक दल समाजवादी पार्टी में ही नेपथ्य में ढ़केल दिए गए हैं ,हाशिये पर कर दिए गए हैं तब भी शिवपाल सिंह यादव उनके ही साथ उनके निर्देशों – आदेशों का पालन करते दिख रहे हैं ।

मुलायम सिंह यादव के लिए सदैव एक ढाल की तरह ,एक कवच की तरह बने रहने वाले उनके अनुज शिवपाल सिंह यादव के व्यक्तित्व की एक असाधारण बात उनके चेहरे पर तैरती मुस्कान और उनका मिलनसारिता पूर्ण व्यवहार है । लोगों से प्रेमपूर्वक आत्मीय अंदाज में शिवपाल सिंह यादव के मिलने का परिणाम यह होता है कि मिलने वाला अपना दुःख भूल जाता है ,उसका दर्द कम होता है । शिवपाल सिंह यादव न सिर्फ लोगों से प्रेमपूर्वक मुलाकात करते हैं बल्कि उनके द्वारा दिए गए प्रार्थनापत्रों पर तत्काल यथायोग्य समुचित कार्यवाही भी करने में तनिक देर नही करते । शिवपाल सिंह यादव के इसी विशेष गुण के कारण उनके मंत्रीत्वकाल में पत्रकारिता जगत ने उन्हें कार्यवाही मंत्री की उपाधि से नवाज दिया था ।

वर्तमान राजनैतिक परिवेश – परिस्थिति में भी शिवपाल सिंह यादव पूरी निष्ठा ,समर्पण भाव से अपने अग्रज मुलायम सिंह यादव के साथ दृढ़ता पूर्वक खड़े हैं । बकौल शिवपाल सिंह यादव वे नेता जी के प्रत्येक आदेश को मानते रहे हैं , मानते हैं और मानेंगे । उनकी सिर्फ यह इच्छा है कि उनके अग्रज ,उनके नेता मुलायम सिंह यादव की राजनैतिक मान सम्मान ,पद प्रतिष्ठा की पुनः वापसी हो । सम्भवतः आने वाले दिनों में संयम ,संघर्ष और समर्पण की बेमिशाल मिशाल शिवपाल सिंह यादव की यह इच्छा भी उनके अग्रज धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव के किसी राजनैतिक फैसले – निर्णय के एलान से पूरी हो ही जाये । राजनीति कोई एक दिन का खेल या मनोरंजन तो है नही यह एक सतत् प्रक्रिया है जो अनवरत् चलती रहती है ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे