बवाल के बाद बीएचयू खुलने पर चहल-पहल बढ़ी,प्रशासन अलर्ट

बवाल के बाद बीएचयू खुलने पर चहल-पहल बढ़ी,प्रशासन अलर्ट

बवाल के बाद बीएचयू खुलने पर चहल-पहल बढ़ी,प्रशासन अलर्टबवाल के बाद बीएचयू खुलने पर चहल-पहल बढ़ी,प्रशासन अलर्ट

आई एन न्यूज ब्यूरो वाराणसी:छात्राओं पर लाठीचार्ज और हिंसक घटनाओं के चलते दस दिनों से बंद काशी हिन्दू विश्वविद्याल (बीएचयू) के मंगलवार को खुलने के साथ कक्षाएं शुरु गई। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच हॉस्टलों में छात्र-छात्राओं के लौटने से कैंपस में चहल-पहल देखने को मिली। जिला व पुलिस प्रशासन के साथ खुफिया विभाग कैंपस की हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। मामले की न्यायिक जांच के लिए हाईकोर्ट के पूर्व जज वी.के.द्विवेदी लक्ष्मण दास अतिथि गृह कैंप कार्यालय में खुली सुनवाई के लिए पहली बार बैठे।

गश्त हुई तेज
बीएचयू कैंपस में छात्रा संग छेड़खानी के बाद सुरक्षा की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहीं छात्राओं पर 23 सितम्बर की आधी रात लाठीचार्ज के बाद माहौल बिगड़ने से दशहरा अवकाश घोषित कर विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया था। विश्वविद्यालय खुलने से एक दिन पहले से ही छात्र-छात्राओं के लौटने का क्रम मंगलवार को भी जारी रहा। पिछले दिनों हुई घटना का खौफ के बीच पहले दिन कक्षाएं तो चलीं पर विद्यार्थियों की उपस्थिति कम रही। कैंपस में हर तरफ सुरक्षाकर्मियों के अलावा सुरक्षाबलों के जवान गश्त करते दिखे। चीफ प्रॉक्टर से लेकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की गाडि़यां दौड़ती रही।

कौन बनेगा वीसी चर्चा हुई तेज
बीएचयू वीसी का चार्ज किसको मिलेगा यह चर्चा तेज हो गई है। बीएचयू खुलने से पहले ही कुलपति प्रो.जी.सी.त्रिपाठी के छुट्टी पर जाने से कार्यकारी कुलपति की नियुक्ति को लेकर चर्चाओं ने जोर पकड़ा है। सूत्रों की मानें तो प्रो. त्रिपाठी के दो माह के बचे कार्यकाल तथा नए कुलपति की नियुक्ति होने तक सीनियर प्रफेसर को कुलपति पद का कामकाज सौंपने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कार्यकारी कुलपति के नाम की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

महिला सुरक्षा कर्मी तैनात

सुरक्षा तंत्र में बड़ा बदलाव- बवाल के बादबीएचयू कैंपस में सुरक्षा की दृष्टि से कई कदम उठाए गए हैं। सौ साल के इतिहास में पहली बार मंगलवार को सुरक्षा बेड़े में एक दर्जन महिला सुरक्षाकर्मियों को शामिल किया गया। इसके अलावा महिला होमगार्ड्स की तैनाती की गई है। आर्मी मैन की पत्नियों को छात्राओं के हॉस्टल की निगरानी में लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। महिला छात्रावास के आसपास तथा जाने वाले रास्ते पर बैरेकेडिंग करने संग सीसीटीवी कैमरे की जद में लाया गया है। पुलिस प्रशासन ने भी त्रिवेणी महिला छात्रावास सहित दर्जन भर स्थानों पर अस्थाई सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं।

हेल्प लाइन नंबर जारी
बवाल के बाद व्यवस्था में सुधार की दिशा में क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। कोई भी घटना होने पर टीम मौके पर पहुंच त्वरित कार्रवाई करने के साथ ही कंट्रोल रूम को सूचना देगी। चीफ प्रॉक्टर प्रो. रॉयना सिंह ने बताया कि क्यूआरटी में कम से कम तीन सुरक्षाकर्मी 24 घंटे तैनात रहेंगे। इस टीम को गश्त के लिए गाड़ी उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा हेल्प लाइन नम्बर जारी किया है। हेल्प लाइन नम्बर- 0542- 2369134 है।

सायकिल से गश्त-चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि कैंपस में रात के समय सिटी बजाकर चौकीदारी भी की जाएगी। सुरक्षाकर्मी अधिकारियों के साथ सायकिल व बाइक से गश्त करेंगी। छात्राओं को जूडो कराटे की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह अपनी सुरक्षा स्वयं करने में सक्षम हों।

पोर्टल पर दर्ज होंगी शिकायतें
बीएचयू प्रशासन ने ‘राईट टू एडमिनिस्ट्रेशन’ पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र-छात्राएं अपनी समस्याएं एवं शिकायतों से प्रशासन को अवगत करा सकती हैं। इसके अलावा शिकायतों के निस्तारण के लिए अलग टीम बनाई गई है जिसमें शिक्षक, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ छात्राओं को भी शामिल किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे