नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र शाह के एक फ़रमान से बढ़ा सियासी घमासान

नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र शाह के एक फ़रमान से बढ़ा सियासी घमासान

नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र शाह के एक फ़रमान से बढ़ा सियासी घमासान

नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र शाह के एक फ़रमान से बढ़ा सियासी घमासान

इंडोनेपालन्यूज़, नेपाल से (धर्मेंद्र चौधरी व महेश की रिपोर्ट)

नेपाल के पूर्वराजा ज्ञानेन्द्र शाह के एक नये रुख़ ने नेपाल की सियासत में घमासान खड़ा कर दिया है। पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र नेपाल को पुन: हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग को लेकर आंदोलन का आगाज़ कर दिया है। नेपाल के अधिकतर लोग भी राजा के इस मांग के समर्थन में जुड़ते जा रहे हैं। जिससे नेपाल के कई राजनैतिक दलों में बुख़ार की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।।   नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र शाह के एक फ़रमान से बढ़ा सियासी घमासान

सोमवार को हिन्दु अधिराज्य पुर्नस्थापना आन्दोलन समिति के बैनर तले हज़ारों लोग राजधानी काठमांडू के सड़कों पर उतर आये। शान्तिवाटिका चौराहे से माइतीघर चौक तक एक मांग जुलुस निकाला गया। हालांकि नेपाली प्रशासन ने इस बीच रास्ते में ही रोक दिया। सेना भी लगा दी गयी।
आंदोलनकारियों व सेना में जमकर नोकंझोंक हुई। इस दौरान
‘राजा लाओ-देश बचाओ, व हमारा राजा हमारा देश-प्राणों से प्यारा है’ जैसे नारे लगाए गए ।
नेपाल में जगह जगह सुगबुगा रहा यह आंदोलन तब एक रुख में आ गया। जब भाई-टीका पर्व के दिन पूर्वराजा ज्ञानेन्द्र ने वक्तव्य दिया था कि वो फिर से नेतृत्व सम्भालने के लिए तैयार हैं  । उन्होंने कहा या कि एक जिम्मेवार नागरिक की हैसियत से देश की चिन्ता है। नेपाल के राजनैतिक स्वरुप की तमाम ख़ामियों से नेपाल पतन की राह पर है। जिसे वह नहीं होने देंगे।
पूर्व राजा के इस बयान के बाद नेपाल के पहाड़ों से लेकर मैदान में सियासत गरमा गई है।
नेपाल के राजनैतिक दल इसे
ज्ञानेन्द्र शाह का एक राजनैतिक स्टंट मान रहे हैं।
अभी हाल ही में संवैधानिक राष्ट्र हुये नेपाल के लिये पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र का यह मोर्चा खोलना कितना असरदार या नेपाल में उथलपुथल भरा हो सकता है। यह तो बाद की बात है। मगर करीब दो माह बाद नेपाल में होने जा रहे सांसद व विधायक के चुनाव में एक खलबली जरुर मचने वाली है। अब देखने वाली बात यह होगी नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र किस तरह अपने आप को नेपाली राजनीति में मजबूती से स्थापित करेंगे। और नेपाल में राजतंत्र की बहाली जैसे मील के पत्थर को किस तरह छूने का प्रयास करेंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे