UP Live Result: गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग शुरु

UP Live Result: गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग शुरु

UP Live Result: गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग शुरु

आई एन न्यूज ब्युरो लखनऊ\इलाहाबाद: देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंड़ित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिष्ठित फुलपुर लोकसभा में 11 मार्च को हुए उपचुनाव की आज होने वाली मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में कराई जाएगी, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई, उपजिलाधिकारी अमर पाल सिंह और विशेष एआरओ अशोक कुमार कन्नौजिया समेत कई अधिकारियों ने मुंडेरा मंडी मतगणना स्थल की तैयारियों का जायजा लिया और वहां मौजूद कुछ अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक मतगणना का काम सुबह 8 बजे शुरू होगा और 10 बजे तक शुरुआती रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे। मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव के लिए मतदान गत 11 मार्च को हुआ था। इस दौरान क्रमश: 47.75 प्रतिशत और 37.39 फीसद वोट पड़े थे। गोरखपुर सीट के लिए 10 तथा फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं। गोरखपुर सीट सीएम योगी आदित्यनाथ के और फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुई थी।

उप जिलाधिकारी ने बताया कि मुंडेरा मंडी मतगणना स्थल पर 48 सीसीटीवी लगाए गए हैं। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल लगाई गई है। 14 टेबलों पर ईवीएम मतों की गिनती होगी जबकि एक टेबल पर पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। इन सभी टेबलों को जाली और बैरीकेडिंग से घेरा गया है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा की कडी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि बैरीकेडिंग के बाहर ही एजेंट रहेंगे और वे मोबाइल अन्दर नहीं ले जा सकेंगे। स्ट्रांगरूम से मतगणना टेबल तक ईवीएम ले जाने की भी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

गौरतलब है कि पांचों विधानसभा फूलपुर, फाफामऊ, सोरांव, शहर उत्तरी और शहर पश्चिमी में कुल 19,63,345 मतदाता हैं, जिनमें महिलाओं की संख्या 8,84,161 हैं जबकि पुरूष मतदाताओं की संख्या 10,79,184 है। कुल 7,29,126 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। चुनाव परिणाम आज दोपहर बाद आने की उम्मीद की जा रही है। 13 फरवरी से इस सीट के लिए नांमाकन शुरू हुआ था जो 20 फरवरी तक चला था। उपचुनाव के लिए कुल 30 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था, जिनमें से 6 लोगों के नामांकन पत्र खारिज हो गए थे और 2 लोगों ने अपने नाम वापिस ले लिए थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे