Alert !‌ ‌फिर कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, चार राज्यों के लिए चेतावनी जारी

Alert !‌ ‌फिर कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, चार राज्यों के लिए चेतावनी जारी

Alert !‌ ‌फिर कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, चार राज्यों के लिए चेतावनी जारीआई एन न्यूज डेस्क दिल्ली::पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश पर भीषण आंधी तूफान का खतरा बरकरार है. गृह मंत्रालय ने एक ताजा चेतावनी जारी कर ये बताया है। मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को आंधी के रूप में कुदरत ने कहर बरपाया, आंधी और बारिश से लोगों को राहत तो मिली मगर करीब 100 से ज्यादा जिंदगियां काल के गाल में समा गई थीं। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में आंधी ने कहर बरपाया था, इसी क्रम में मौसम विभाग ने चेतावनी दी है अगले तीन दिनों में देश के कुछ हिस्सों में तूफान आने का अंदेशा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि समूचे उत्तरी और पश्चिमी राज्यों के लोगों के लिए खतरा अभी टला नहीं है। सैटेलाइट से मिले चित्रों के अनुसार, उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे तेज रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की यह चेतावनी बुधवार को आए आंधी-तूफान में पांच राज्यों में कई मौतों के बाद एहतियात के तौर पर आयी है।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरप्रदेश व राजस्थान के कई हिस्सों में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे तेज रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश होने की आशंका बनी हुई है। पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, सिक्किम और ओडिश में कुछ जगहों पर ओले गिरने व तेज हवा चलने की भी चेतावनी जारी की गयी है।

मौसम विभाग की चेतावनी है कि चार, पांच और छह मई को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, पूर्वी राजस्थान सहित तटीय क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में गर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं।

कहा जा रहा है कि पांच मई को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर पूर्वी और पश्चिमी जिलों में बिजली की तेज गर्जन और बौछार के साथ तेज गति की हवाएं चल सकती हैं। वहीं राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में सात मई को धूल भरी आंधी और गर्जन की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए समूचे उत्तरी पश्चिमी राज्यों में लोगों को चक्रवाती तूफान से बचने की हिदायत दी है।अगले तीन-चार दिनों तक चक्रवाती तूफान की आशंका है। इससे जहां राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होगी, वहीं मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक जीपी शर्मा ने तेज आंधी व भारी बारिश की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि उत्तर, पूर्व व पहाड़ी भारत में अगले दो दिन में कोई राहत में नहीं दिख रही है। मैदानी क्षेत्र पंजाब, हरियाणा व उत्तरी राजस्थान, दिल्ली एवं एनसीआर में सतर्क रहने की जरूरत होगी. इसके बाद दो दिनों तक राहत रह सकती है. फिर आठ मई की रात व नौ से ऐसी ही स्थिति बन जाने की संभावना है।

बुधवार शाम को राजस्थान, राजधानी दिल्ली और एनसीआर,उत्तर प्रदेश हरियाणा और आसपास के इलाकों में बारिश हुई है। बारिश से जहां आम लोगों को राहत मिली। लेकिन वहीं तेज हवाओं के चलते इससे आम जानजीवन भी प्रभावित हुआ । बुधवार शाम को पहले धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली में कई जगह पेड़ गिर गए और कई जगहों पर ट्रैफिक जाम हुआ था। आंधी और बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश में भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। यूपी के राहत आयुक्त संजय कुमार का कहना है कि प्रभावित लोगों को सरकारी मदद पहुंचाई जा रही है। नुकसान के बारे में आंकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगरा जनपद ज्यादा प्रभावित हुआ है।

 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे