नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे, हमारे राम अधूरे : पीएम मोदी

नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे, हमारे राम अधूरे : पीएम मोदी
नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे, हमारे राम अधूरे : पीएम मोदी

इंडो नेपाल न्यूज डेस्क नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 2 दिवसीय नेपाल दौरे पर जनकपुर पहुंचे।  इसके बाद प्रधानमंत्री सीधे जानकी मंदिर रवाना हुए, यहां PM ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। बतौर प्रधानमंत्री ये नरेंद्र मोदी का तीसरा नेपाल दौरा है। जनकपुर पहुंचकर  पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ मिलकर जनकपुर-अयोध्या बस सर्विस को हरी झंडी दिखाई। बस को हरी झंडी दिखाने से पहले पीएम मोदी ने जानकी मंदिर में पूजा की और एक जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘मेरा सौभाग्य है कि मैं एकादशी के दिन माता जानकी के चरणों में आया और उनके दर्शन किए।’ प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि सदियों से भारत और नेपाल का एक खास अट्टू रिश्ता है। उन्होने कहा, ‘नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे, नेपाल के बिना हमारे राम अधूरे’। जनकपुर ने माता सीता और भगवान राम को देखा।

नेपाली पीएम ने किया प्रधानमंत्री का स्वागत
वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी जनसभा को संबोधित किया और प्रधानमंत्री से कहा कि ‘राजा जनक और जानकी की भूमि पर भारत के प्रधानमंत्री का स्वागत है।’ उन्‍होंने कहा कि जनकपुर एक ऐसा स्थान है, जिसने भगवान राम को आते हुए देखा. अयोध्या से बारात आई और जनकपुर से विदाई हुई। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केपी शर्मा ओली ने नेपाल के जनकपुर से उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या तक इंडो-नेपाल बस सर्विस को हरी झंडी दिखाई।

पंडित ने पीएम को पहनाया ‘पाग’
जानकी मंदिर में पूजा के दौरान पंडित ने प्रधानमंत्री मोदी को पाग पहनाया। बता दें कि पाग को मिथिला में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अंग्रेजी संस्कृति में जैसे ‘क्राउन’ का महत्व है, उसी प्रकार मिथिला में ‘पाग’ का महत्व है। जनकी मंदिर में पूजा के दौरान पीएम मोदी के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भी मौजूद थे। मंदिर में दर्शन करने के बाद पीएम मोदी ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेपाल दौरा LIVE UPDATES

  •  पीएम मोदी ने कहा कि हम एक नए भारत का निर्माण कर रहे हैं, जहां गरीब-से-गरीब व्यक्ति को भी प्रगति के समान अवसर मिले। जहां भेदभाव-ऊंच-नीच ना हो, सबका सम्मान हो. जहां बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई और बुजुर्गों को दवाई मिले।
  • उन्‍होंने कहा कि विकास की पहली शर्त होती है लोकतंत्र। मुझे खुशी है कि लोकतांत्रिक प्रणाली को नेपाल के लोग मजबूती दे रहे हैं। हाल में ही आपके यहां चुनाव हुए। आपने एक नई सरकार चुनी है। अपनी आशांओं आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आपने जनादेश दिया है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि जनक की नगरी, सीता माता के कारण स्त्री- चेतना की गंगोत्री बनी है। सीता माता यानि त्याग , तपस्या ,समर्पण और संघर्ष की मूर्ति।
  • पीएम मोदी ने कहा, भारत नेपाल संबंध किसी परिभाषा से नहीं बल्कि भाषा से बंधे हैं। ये भाषा आस्था की है, ये भाषा अपनेपन की है, ये भाषा रोटी की है और ये भाषा बेटी की है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि ये बंधन है राम-सीता का. बुद्ध का, महावीर का। यही बंधन रामेश्वरम् में रहने वाले को खींच कर पशुपतिनाथ ले आता है। यही बंधन लुम्बिनी में रहने वाले को बोधगया ले जाता है. और यही बंधन, यही आस्था, यही स्नेह, आज मुझे जनकपुर ले आया है।
  • पीएम मोदी बोले, नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे, नेपाल के बिना हमारे राम अधूरे।
  • पीएम मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल दो देश हैं, लेकिन हमारी मित्रता आज की नहीं त्रेता युग की है। राजा जनक और राजा दशरथ ने सिर्फ़ जनकपुर और अयोध्या ही नहीं, भारत और नेपाल को भी मित्रता और साझेदारी के बंधन में बांध दिया था।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में जब मैं प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार नेपाल आया था, तो संविधान सभा में कहा था कि जल्द ही जनकपुर आउंगा। मैं आप सबसे क्षमा चाहता हूं, मुझे आने में थोड़ी देर हो गई। आज जानकी मंदिर में दर्शन कर, मेरी बहुत सालों की मनोकामना पूरी हुई।
  • पीएम नरेंद्र मोदी बारहबीघा ग्राउंड में पहुंचे, थोड़ी देर में नेपाल की जनता को करेंगे संबोधित
  • प्रधानमंत्री मोदी ने जनकपुर-अयोध्या के बीच बस सेवा को हरी झंडी दिखाई. पीएम ने इस मौक़े पर कहा कि रामायण सर्किट भारत और नेपाल दोनों के लिए अहम है. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
  • पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने जनकपुर-अयोध्या बस सेवा को दिखाई हरी झंडी ।
  • जानकी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी ने वहां एक सभा को भी संबोधित करते हुए कहा कि एकादशी के दिन जनकपुर में मां जानकी के चरणों में आना मेरा सौभाग्य है। हम नेपाल के साथ रिश्तों को मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल दोनों देशों के बीच ‘रामायण’ सर्किट बनाने की दिशा में काम करेंगे। यह दोनों देशों के बीच लोगों से संपर्क करने के लिए मजबूत लोगों के लिए आधार के रूप में कार्य करेगा।
  •  पीएम मोदी ने जनकपुर-अयोध्‍या बस सेवा शुरू करने से पहले कहा कि एकादशी के दिन मां के चरण में हूं और पहली बार भारत का प्रधानमंत्री जानकी देवी मंदिर में पहुंचा है।
  • पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी ने जानकी मंदिर की परिक्रमा की। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने पीएम का अभिवादन किया। पीएम ने भी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। मंदिर परिसर में भी मोदी-मोदी के नारे लगे।
  • दो दिनों नेपाल दौरे पर जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी ने जानकी मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और वहां के पुजारियों से काफ़ी देर तक बात की। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली भी उनके साथ थे।
  • पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के नेपाल दौरे में हैं और यहां उन्‍होंने अपने दौरे की शुरुआत जनकपुर मंदिर से की। यहां उनका भव्‍य स्‍वगत किया गया। पीएम मोदी यहां राम जानकी मंदिर में विशेष पूजा करेंगे।
  • प्रधानमंत्री नेपाल के जनकपुर एयरपोर्ट पहुंचे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे