यूपी : कानपुर में जहरीली शराब पीने से 11 की मौत, 25 से ज्यादा का इलाज जारी

यूपी : कानपुर में जहरीली शराब पीने से 11 की मौत, 25 से ज्यादा का इलाज जारी

यूपी : कानपुर में जहरीली शराब पीने से 11 की मौत, 25 से ज्यादा का इलाज जारीआई एन न्यूज ब्यूरो कानपुर:जहरीली शराब पीने से कानपुर के जनपदों में 24 घंटे के अंदर 11 लोगों की मौत हो चुकी है। और 25 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है। पुलिस ने दोनों ही जनपदों में घटित घटनाओं में आबकारी की धारा 70 के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। अब तक जहरीली शराब पीने से हुई मौत के मामले में एक अफसर को निलम्बित किया है। बताते चलें की कानपुर नगर के सचेंडी थानाक्षेत्र स्थित दूल गांव में शराब पीने से शनिवार को एक साल पूर्व पुलिस विभाग से दरोगा पद से सेवानिवृत्त हुए जगजीवन (65), किसान रचनेश शुक्ला (44), भौंती निवासी प्राइवेट कर्मी राजेन्द्र कुमार तोमर (45) व हेतपुर गांव निवासी उमेश यादव (35) की मौत हो गई थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, प्रमुख सचिव आबकारी कल्पना अवस्थी व कई अधिकारियों ने लाला लाजपत राय अस्पताल (हैलट) पहुंचकर पीडि़तों का हाल लिया। डॉ. शर्मा ने बेहतर उपचार के साथ दोषियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। कानपुर देहात के रूरा में मड़ौली गांव में शनिवार रात ठेके पर जहरीली शराब पीने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। मौत का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा।

मड़ौली के राकेश दुबे, योगेश मिश्रा, संजू उर्फ संजय, महेश, दुर्गा प्रसाद, कुंअर लाल, दीपू, कन्हैया, सोनेलाल तथा बलेथा के महेश दूधिया समेत करीब डेढ़ दर्जन लोग रात भर उल्टी, उलझन और कम दिखाई देने से परेशान रहे। शराब ठेके पर रखी नकली शराब को जला दिया गया। इस घटनाक्रम की जिला व पुलिस प्रशासन जांच में जुटा ही था कि पड़ोसी जनपद कानपुर देहात के रूरा थानाक्षेत्र के मड़ौली गांव में मिलावटी जहरीली शराब का कहर देखने को मिला है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक गांव के लोगों ने बीती रात रूरा इलाके के एक सरकारी देशी शराब ठेके से शराब लाकर पी।

जिसके बाद सुबह होने तक एक दर्जन से अधिक लोगों की तबीयत बिगड़ गई। यही नहीं उन्हें खून की उल्टियां शुरू हो गई और जब तक परिजन नजदीक के अस्पताल लेकर पहुंचे तब तक चार लोगों की मौत हो गई, जबकि एक युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं आधा दर्जन लोग अभी भी अस्पताल में जीवन मौत से संघर्ष कर रहें हैं। जहरीली शराब पीने से हुई मौतों की खबर पर जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया और जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक रमाकांत पाण्डेय मौके पर जा पहुंचे।

अधिकारियों ने परिजनों को सांत्वना दी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि प्रथम दृष्टया शराब ठेके के एक सेल्समैन सरवन को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। गांव के सभी देशी शराब ठेकों को बंद करते हुए संदिग्ध शराब ठेकों को सील कर जांच की जा रही है। मामले में दोषियों को बक्शा नहीं जाएगा। जांच की जा रही है। हालांकि मृतकों में पांचवें पंकज की मौत को लेकर अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन ग्रामीणों के मुताबिक उसकी मौत होना बताया जा रहा है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे