नेपाल में फिर पकड़ा गया भारत का प्रतिबंधित रूपया

नेपाल में फिर पकड़ा गया भारत का प्रतिबंधित रूपया

नेपाल में फिर पकड़ा गया भारत का प्रतिबंधित रूपया

नेपाल में फिर पकड़ा गया भारत का प्रतिबंधित रूपया
एक होटल से चार नेपालियों के पास से बरामद हुआ प्रतिबंधित 53 लाख रूपये

इंडो नेपाल न्यूज ब्यूरो महराजगंज. नेपाल में भारत द्वारा प्रतिबंधित एक हजार और पांच सौ के पुराने नोटों की बरामदगी एक रहस्य बना हुआ है. इसे लेकर भारत और नेपाल की सुरक्षा एजेंसिया भी अचंभित हैं. कहना न होगा कि हाल के 6 महीने के भीतर ही नेपाल में करीब दस करोड़ प्रतिबंधित भारतीय नोट अलग अलग जगहों से बरामद हुआ है.
गुरुवार शाम को नेपाल पुलिस ने फिर प्रतिबंधित भारतीय ऱूपयों की बड़ी खेप बरामद की है.यह बरामदगी भारत सीमा से सटे नेपाल के भैरहवा में एक होटल से हुई है. भैरहवा पुलिस के डीएसपी ने बताया कि भारतीय मुद्रा में 53 लाख प्रतिबंधित रूपया नेपाल पुलिस ने बरामद किया है. बताया गया कि इन ऱूपयों को चार नेपाली युवक एक थैले में लेकर होटल में दाखिल हुए थे कि दबोच लिए गए. पुलिस हालाकि इस मामले को बहुत गोपनीय रखे हुए है लेकिन चर्चा है कि गुरुवार को शाम को ही ऱूपयों के इस खेप को सोनौली बार्डर के रास्ते बेलहिया में नेपाली युवकों को मुहैया कराया गया था. बेलहिया से इसकी मुखबिरी हो गई थी. नेपाल पुलिस को मिली इस कामयाबी के पीछे सटीक मुखबिरी ही माना जा रहा है. बहरहाल नेपाल पुलिस प्रतिबंधित भारतीय ऱूपयों के नेपाल में जमा किए जाने की सच्चाई जानने के लिए गिरफ्तार नेपालियों से पूछताछ कर रही है.
इतना तो पता है कि नेपाल में भारतीय प्रतिबंधित हजार व पांच सौ के रूपयों को 200 और 100 रूपये में धड़ल्ले से खरीदा जा रहा है लेकिन इन रूपयों को नेपाल में खपाया कहां जाएगा ,यह रहस्य बना हुआ है. भारत में बंद हो चुके करीब सवा अरब रूपये डंप है जिसे बदलने के नेपाल भारत से लगातार बात कर रहा है लेकिन इसे बदले जाने पर अभी कोई निर्णय होना बाकी है. भारत में जिनके पास प्रतिबंधित ऱूपयों का जखीरा अभी भी है वे सौ दो सौ पर इसे नेपाल में बदल ले रहे हैं. यह काम सालों से चल रहा है. नेपाल ले जाते प्रतिबंधित भारतीय रूपयों का खेप भारत में भी विभिन्न हिस्सों में बरामद हुआ है. नेपाल अर्थ विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जब कभी नेपाल में डंप प्रतिबंधित भारतीय रूपयों के बदले जाने की सहमति बनी तो उसी वक्त इस तरह इकट्ठे किए गए ऱूपयों के भी बदलने जाने की आश में नेपाल में निजी बैंक संचालक इस धंधे को आबाद किए हुए हैं.

नेपाल में फिर पकड़ा गया भारत का प्रतिबंधित रूपया

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे