महाराष्ट्र में लोकप्रिय हो रही बाइक एंबुलेंस सेवा, सालभर में बची 3600 मरीजों की जान

महाराष्ट्र में लोकप्रिय हो रही बाइक एंबुलेंस सेवा, सालभर में बची 3600 मरीजों की जान

महाराष्ट्र में लोकप्रिय हो रही बाइक एंबुलेंस सेवा, सालभर में बची 3600 मरीजों की जानआई एन न्यूज मुंबई: राज्य सरकार की मोटर बाइक एंबुलेंस सेवा सफल हो रही है। इस सेवा की सफलता को देखते हुए अब उसे प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी शुरू करने का सरकार की इरादा है। बाइक एंबुलेंस सेवा की शुरूआत होने के एक वर्ष पूरे हुए हैं। इस कालावधि में 3 हजार 600 मरीजों को जीवनदान मिला है।

राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सालभर में मुंबई में 10, मेलघाट और पालघर में 5-5 ऐसी कुल 30 बाइक एंबुलेंस मरीजों को सेवा दे रही हैं। पिछले साल 2 अगस्त को मुंबई में 10 बाइक एंबुलेंस का शुभारंभ किया गया था। इस सेवा शुरू होने कुछ घंटों बाद ही मदद के लिए कॉल आने लगे। रेलवे स्टेशन और पतली गालियों, तंग सड़कों जिन इलाकों में चार पहिया एंबुलेंस पहुंचने के लिए दिक्कतें होती हैं, वहां बाइक एंबुलेंस सेवा उपयोगी साबित हुई है। बाइक एंबुलेंस के चालक डॉक्टर होने के कारण आपातकालीन स्थिति में मरीजों को प्राथमिक उपचार तत्काल मिल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक सालभर की कालावधि में विभिन्न आपातकालीन स्थिति में 2 हजार 700 मरीजों को उपचार दिए गए। दुर्घटना के समय 390 मरीजों को समय पर मदद दी गई। 42 गर्भवती महिलाओं को एंबुलेंस के माध्यम से तत्काल उपचार दिए गया। इसी तरह अन्य 442 मरीजों को समय पर इलाज मुहैया कराया जा सका। सालभर में लगभग 3 हजार 600 मरीजों को इस सेवा से जीवनदान मिला है। प्रायोगिक तौर पर मुंबई में शुरू की गई 10 बाइक एंबुलेंस की सफलता को देखते हुए दो महीने पहले नई आठ बाइक एंबुलेंस मुंबई में शुरू की गई। वर्तमान में कुल 18 बाइक एंबुलेंस की मदद से मुंबई में मरीजों को अत्यावश्यक सेवा दी जा रही है। राज्य के दुर्गम इलाकों में भी 10 एंबुलेंस शुरू करने का निर्णय स्वास्थ मंत्री ने लिया है। मेलघाट में पांच और पालघर में पांच एंबुलेंस सेवा नए में शुरू की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक अमरावती जिले के बैरागढ़, हरीसाल, हातरु, काटकुंभ, टेंभ्रु सोंडा आदि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बाइक एंबुलेंस की सुविधा दी गई है। गढ़चिरौली के वडसा, देसाईगंज, पंढरपुर में एक-एक बाइक एंबुलेंस दी गई है। पालघर में गंजाड, मालवाडा, मासवन, नंदगाव, तलवाडा आदि प्राथमिक स्वाथ्य केंद्रों में यह सेवा शुरू की गई है| मुंबई के बांद्रा पूर्व, मालाड पूर्व, विलेपार्ले पश्चिम, जोगेश्वरी पूर्व, कांदिवली पश्चिम, बोरीवली पूर्व, अंधेरी पश्चिम, प्रभादेवी जी दक्षिण वार्ड, मरीन लाईन्स सी वार्ड, माहिम पश्चिम, बांद्रा पश्चिम, विक्रोली पूर्व, सांताक्रुज पूर्व, कुर्ला पश्चिम, धारावी पुलिस स्टेशन, गोवंडी पश्चिम और भांडूप पश्चिम आदि स्थानों पर बाइक एंबुलेंस की सेवा दी जा रही है।

महाराष्ट्र में लोकप्रिय हो रही बाइक एंबुलेंस सेवा, सालभर में बची 3600 मरीजों की जान
विज्ञापन

महाराष्ट्र में लोकप्रिय हो रही बाइक एंबुलेंस सेवा, सालभर में बची 3600 मरीजों की जान

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे