पर्यटक रहे सावधान: मुंबई के समुद्र तटों पर जेली फिश का आतंक

पर्यटक रहे सावधान: मुंबई के समुद्र तटों पर जेली फिश का आतंक

पर्यटक रहे सावधान: मुंबई के समुद्र तटों पर जेली फिश का आतंक पर्यटक रहे सावधान: मुंबई के समुद्र तटों पर जेली फिश का आतंक
(रिजवान खान )
आई एन न्यूज मुंबई डेस्क :
बरसात के मौसम में अक्सर मुंबई के समुद्र तटों पर इस तरह के जहरीले कीड़े पाए जाते हैं । जो कि इंसानों के लिए खतरनाक है । इन कीड़ों को ‘ ब्लू बॉटल जेलीफिश ‘ के नाम से जाना जाता है । और इसे कुुुछ लोग ‘ जहरीली मछली ‘ भी कहते हैं। बता दे कि पर्यटक समंदर के किनारे अक्सर घूमने  जाते हैं ।  और वह समंदर की लहरों का का पर्यटक रहे सावधान: मुंबई के समुद्र तटों पर जेली फिश का आतंकआनंद भी लेना चाहते हैं ।

लोग अक्सर अपने जूते और चप्पल निकालकर समंदर की लहरों के बीच खड़े होते हैं । नहाते हैं एवं मौज मस्ती करते हैं । लेकिन उनको इस बात का जरा सा भी अंदाजा नहीं रहता है कि , यहां नीचे रेत में मौजूद यह झींगे जैसा दिखने वाला जंतु हमारे लिए कितना घातक है । विशेषज्ञों का कहना है कि , ब्लू बॉटल जेलीफिश ‘ इंसान को जहां टच करते हैं शरीर का वह हिस्सा सुन्न हो जाता है । और लंबे समय तक दर्द भी रहता है । लोग अक्सर इन कीड़ों की चपेट में आ जाते हैं ।

इसलिए अगर आप समंदर के किनारे जाने की सोच रहे हैं तो इन कीड़ों से आप को सावधान रहना होगा । इन कीड़ों को मुंबई के जुहू चौपाटी बीच , अक्सा बीच , और गिरगांव बीच , में देखा गया है । यदि आप उनका शिकार होते हैं तो बिना देर किए हुए डॉक्टर को दिखाएं ।पर्यटक रहे सावधान: मुंबई के समुद्र तटों पर जेली फिश का आतंक

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे