नेपाली मुद्रा पर लिखने,फाडऩे, और लाइन खींचने पर होगी जेल, जुर्माना

नेपाली मुद्रा पर लिखने,फाडऩे, और लाइन खींचने पर होगी जेल, जुर्माना

नेपाली मुद्रा पर लिखने,फाडऩे, और लाइन खींचने पर होगी जेल, जुर्मानानेपाली मुद्रा पर लिखने,फाडऩे, और लाइन खींचने पर होगी जेल, जुर्माना
आई एन न्यूज काठमांडू डेस्क । नेपाल सरकार नोटों पर कुछ भी लिखने, फाडऩे, जलाने और यहां तक कि लाइन खींचने को अब आपराधिक मामला मानेगी। नेपाल सरकार ने 18 अगस्त से इन नए नियम को लागू करने का फैसला लिया है। सरकार ने अपने बयान में कहा कि क्रिमिनल प्रोसिजर कोड ऐक्ट 2007 के मुताबिक, देश के करंसी नोट या सिक्के को नुकसान पहुंचाने पर तीन महीने तक का कारावास और जुर्माने के तौर पर 5000 नेपाली रुपये देने की सजा सुनाई जा सकती है।
नेपाल राष्ट्र बैंक, सेंट्रल बैंक ने बुधवार को अपनी सभी बैंक शाखओं के निर्देश दिया है कि वह नए नियम को लागू कराने के लिए सुनिश्चित करें।
सेंट्रल बैंक ने आम जनता को भी इस बारे में सूचना दी है एनआरबी के नोट प्रबंधन विभाग के प्रमुख लक्ष्मी प्रपान्ना निरौला ने गुरुवार को कहा कि इस कानून के क्रियान्वयन से मुद्रा के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे एनआरबी को कुछ बचत होगी।
बता दे कि यह पहला अवसर है कि नेपाली में मुद्रा पर कुछ लिखने, उस पर चित्र आदि बनाने या उसे तोड़ मरोड़कर नुकसान पहुंचाने के खिलाफ कोई कानून बनाया गया है। इससे पहले केवल नकली मुद्रा को लेकर ही कानून था। एनआरबी के चीफ करेंसी मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के प्रमुख लक्ष्मी प्रपन्ना के मुताबिक गुरुवार से ये प्रावधान लागू हो जाएगी इससे एनआरबी को बचत होगी। नेपाल में अभी 28 हजार करोड़ रुपये (458 अरब नेपाली रुपये) चलन में हैं। इसमें से 30 फीसदी नोट लाइन खींचने और उन पर लिखे जाने के कारण खराब हो गए हैं।नेपाली मुद्रा पर लिखने,फाडऩे, और लाइन खींचने पर होगी जेल, जुर्माना

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे