भैरहवा से नौतनवा तक जल्द शुरू होगी रेल पटरी का कार्य।

भैरहवा से नौतनवा तक जल्द शुरू होगी रेल पटरी का कार्य।

भैरहवा से नौतनवा तक जल्द शुरू होगी रेल पटरी का कार्य।
आई एन न्यूज़ सोनौली डेस्क:
भारत-नेपाल के बीच रेल सेवा का कार्य तेजी से चल रहा है। फिलहाल अभी पटरी निर्माण शुरू हुआ है.काम की गति ऐसी ही रही तो भैरहवां से नौतनवा के बीच जल्द ही रेल सेवा शुरू होने की संभावना है.
बता दें कि नेपाल के लिए भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना इंडो-नेपाल रेल परियोजना शीघ्र शुरू होने वाला है. रेल के एक जिम्मेदार
अधिकारी के मुताबिक भारत सरकार ने रेल को नेपाल में पहुंचाने के लिए करीब 30 वर्ष पहले नौतनवा से भैरहवा तक सर्वे करवाया था. स्थान का चिन्हीकरण व रोड मैप भी तैयार हो गया था किंतु किन्ही कारणों बस परियोजना कुछ देर के लिए ठंडे बस्ते में चला गया था। लेकिन इन दिनों रेल परियोजना को नौतनवा से भैरहवा तक शीघ्र पहुंचाने पर कागजी कार्रवाई तेज हो गयी है.
केंद्र सरकार ने भारत-नेपाल को रेल सेवा से जोड़ने की तैयारी कर ली है. इसके लिए काम अंतिम चरण में चल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इसी साल के अंत तक दोनों देशों के बीच कार्य शुरू हो जाएगी.
इस संबंध में चर्चा करने पर नेपाल भारत मैत्री संघ के अध्यक्ष श्री चंद गुप्ता ने कहा कि रेल परिचालन से दोनों देशों के बीच वर्षो से कायम बेटी-रोटी का संबंध और मजबूत होगा। इस परियोजना से व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों को फायदा होगा.
समझा जाता है कि नेपाल चीन रेल परियोजना के समझौते के बाद भारत सरकार ने भैरहवा तक रेल परियोजना को जल्द से जल्द पहुंचाने का निर्णय लिया है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे