अपराध गोष्ठी में एसपी महाराजगंज ने अधिकारियों के दिए कई कड़े निर्देश।

अपराध गोष्ठी में एसपी महाराजगंज ने अधिकारियों के दिए कई कड़े निर्देश।

चित्र परिचय- आरपी सिंह एसपी महराजगंज

अपराध गोष्ठी में एसपी महाराजगंज ने अधिकारियों के दिए कई कड़े निर्देश।
चित्र परिचय- आरपी सिंह एसपी महराजगंज

अपराध गोष्ठी में एसपी महाराजगंज ने अधिकारियों के दिए कई कड़े निर्देश।
आई एन न्यूज महराजगंज डेस्क: जनपद के पुलिस लाइन के सभागार में आज समस्त क्षेत्राधिकारियों/ प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्षो के साथ मासिक अपराध समीक्षा गोष्ठी आर0 पी0 सिंह पुलिस अधीक्षक महराजगंज द्वारा की गयी।
विगत माह में दुर्गा पूजा, दशहरा व चेहल्लूम त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराये जाने पर जनपद के सभी पुलिस अधि0/कर्म0गण को प्रशस्ति पत्र व चरित्र पंजिका में उत्तम प्रविष्टि प्रदान करने का निर्देश दिया तथा सभी को बधाई देते हुए इसी प्रकार भविष्य में भी अपने कर्तव्यों को कुशलतापूर्वक निर्वहन करने हेतु प्रोत्साहित किया गया।
अपराध गोष्ठी में सर्वप्रथम सैनिक सम्मेलन कर कर्मचारीगण की समस्याएं सुना, तथा उसका निराकरण करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित अपराध गोष्ठी में एसपी महाराजगंज ने अधिकारियों के दिए कई कड़े निर्देश।किया गया।
जनपद में आयोजित होने वाले आगामी त्यौहार धनतेरस, दीपावली व डाला छठ पूजा को सकुशल एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न करायें जाने के सम्बन्ध में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये उन्होने कहां कि अपने-अपने क्षे़त्रों का भ्रमण कर के रास्तों एवं घाटों को चेक कर, विवादित स्थलों व समस्याओं को चिन्हित कर सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर उनका समय से निराकरण करा लिया जाय। उन्होंने यहा भी निर्देशित किया कि विगत वर्षों में जहां पर कोई समस्या/घटना घटित हुयी हो, वहा वर्तमान परिपेक्ष्य में असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही कर उन्हे अधिक से अधिक धनराशि से पाबन्द कराया जाय।
आयोजकों/सम्भ्रान्त व्यक्तियों/वालेन्टियर्स के साथ बैठक कर छोटी से छोटी सूचनाओं पर भी त्वरित संज्ञान लेते हुये उस पर आवश्यक कार्यवाही करें। धनतेरस, दीपावली व डाला छठ त्यौहार के अवसर पर भीड-भाड वाले स्थानों, सर्राफा बाज़ारों, प्रतिमा पाण्डालों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाकर सभी प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष/चौकी इन्र्चाज अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर समुचित यातायात व शान्ति व्यवस्था बनाये । ड्यूटीरत पुलिस बल ड्यूटी के दौरान सतर्कता एवं संवेदनशीलता के साथ ड्यूटी करें ताकि कोई विवादास्पद स्थित उत्पन्न न हो सके। विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त छोटी से छोटी सूचनाओं पर भी त्वरित संज्ञान लेते हुए उस पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने का अपराध गोष्ठी में एसपी महाराजगंज ने अधिकारियों के दिए कई कड़े निर्देश।निर्देश दिये।
यातायात माह के दृष्टिगत सभी प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष यातयात नियमों के सम्बन्ध में जन जागरूकता हेतु अपने-अपने थानाक्षेत्रों में गोष्ठी कर जन सामान्य को यातायात नियमों के विषय में जानकारी प्रदान करें एवं यातायात नियमों का उल्लघंन करने वालों के विरुद्ध समुचित कार्यवाही करें।
थानावार आपराधिक घटनाओं की समीक्षा करते हुए लम्बित विवेचना का निस्तारण, वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी, अजमानतीय वारण्टों का तामिला, शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण एवम पुरस्कार घोषित अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने हेतु कड़े निर्देश दिये गये है। जनपद में लम्बित चरित्र सत्यापन सम्बन्धी कार्यवाही को जल्द से जल्द पूरा कराने के निर्देश दिया गया। प्रत्येक रविवार को पुलिस कर्मियों की विभागीय व व्यक्तिगत समस्याओं के दृष्टिगत थानों पर आयोजित होने वाले संवाद दिवस को और प्रभावशाली बनाये जाने का निर्देश भी दिये। उन्होने यह भी निर्देशित किया गया कि ड्यूटी के दौरान क्षेत्र में घटित हाने वाले घटनाओं के सन्दर्भ में ड्यूटीरत अधि0/कर्म0 की जवाबदेही तय की जायेगी तथा अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधि0/कर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा। लापरवाही या उदासीनता बरतने वाले पुलिसकर्मियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कार्यालय पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार प्रत्येक थानों पर सम्भ्रान्त लोगों को डिजिटल वालेण्टियर बनाये जाने का निर्देश दिया गया है, इस सम्बन्ध में सभी प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने थाना क्षेत्रों के सम्भ्रान्त लोगों को डिजिटल वालेण्टियर बनाये जाय, जिससे थाना क्षेत्र की किसी भी सूचना से तत्काल अवगत होकर उसपर कार्यवाही सुनिश्चित किया जा सके। दीपावली त्यौहार के दृष्टिगत नियमानुसार पटाखों का विक्रय/भण्डारण आबादी क्षेत्र से दूर, दुकानों की जाॅच व पटाखों के अस्थायी लाइसेन्सी दुकानों के विक्री स्थलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया तथा किसी सम्भावी दुर्घटना के दृष्टिगत अग्निशमन विभाग के निर्देशों का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक महराजगंज, जिला आबकारी अधिकारी महराजगंज एवं जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष व शाखा प्रभारी उपस्थित हुए। उ०प्र०

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे