मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त, तेलंगाना में TRS आगे——

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त, तेलंगाना में TRS आगे------

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त, तेलंगाना में TRS आगे——
विधान सभा चुनाव: 2018: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे ।
आई एन न्यूज टीम,नई दिल्ली: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव 2018 में वोटों की गिनती जारी है। रुझानों में राजस्थान विधानसभा, मध्यप्रदेश विधानसभा, छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस ने बढ़त हासिल कर ली है। मिजोरम विधानसभा में एमएनएफ आगे चल रही है और यहां कांग्रेस पीछे है। वहीं तेलंगाना विधानसभा में केसीआर के पार्टी टीआरएस आगे चल रही है।
बता दें कि पहले पोस्ट बैलेट की गिनती हुई है और उसके बाद अन्य वोटों की गिनती शुरू होगी। शुरुआत के दो से तीन घंटे तक रुझानों में परिवर्तन आ सकते हैं। पांचों राज्यों में किसकी सरकार बनेगी ये शाम तक साफ हो पाएगा।
मध्य प्रदेश में 15 साल से बीजेपी की सरकार है और 13 साल से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं। राजस्थान में पिछले पांच सालों से वसुंधरा राजे की सरकार है। वहीं छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह की सरकार पिछले 15 सालों से है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत पार्टी के दिग्गज नेताओं ने तीनों राज्यों में जमकर प्रचार किया ताकि तीनों राज्यों में सत्ता हासिल की जा सके। वहीं बीजेपी की तरफ से स्टार कैंपेनर पीएम नरेंद्र मोदी , यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और अमित शाह ने चुनावी मैदान में पार्टी की कमान संभाली। तेलंगाना में केसीआर की सरकार थी और उन्होंने सितंबर महीने में विधानसभा को भंग कर दिया था जिसके चलते वहां चुनाव हुए। उधर, मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है और यहां 40 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को मतदान हुआ था।
मध्य प्रदेश विधानसभा—–
मध्य प्रदेश में वोटों की गिनती जारी है और शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर थी लेकिन अब कांग्रेस ने बढ़त बना ली है। 10 बजे तक मध्य प्रदेश के रुझानों के अनुसार, बीजेपी 94 पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस 103 पर आगे चल रही है। बसपा 6 पर और अन्य भी छह पर आगे चल रहे है। यह सभी आंकड़ें रुझानों के अनुसार है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, मुझे भरोसा है कि एमपी में इस बार कांग्रेस सरकार आएगी।
मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग एक चरण में 28 नवंबर को संपन्न हुई थी। यहां 230 विधानसभा सीटों पर करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश में सरकार की बात करें तो इस समय बीजेपी की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं। यहां बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 116 सीटों की आवश्यकता है।
यहां पढ़ें मध्य प्रदेश में परिणाम 2018: मध्य प्रदेश में चुनाव परिणाम का लाइव अपटेड जानें।
छत्तीसगढ़ विधानसभा
छत्तीसगढ़ में भी वोटो गिनती जारी है और रुझानों में कांग्रेस अभी भी आगे चल रही है। रुझानों में कांग्रेस 41, बीजेपी 27, बसपा-जेसीसी गठबंधन 4 सीटों पर आगे चल रही है।
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान हुए थे। यहां 12 और 20 नवंबर को छत्तीसगढ़ के लिए वोट डाले गए थे। पहले चरण में 76.39 फीसदी मतदाताओं ने और दूसरे चरण में 76.34 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला। छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए कुल 76.35 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ। इस समय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह हैं और राज्य में बीजेपी की सरकार है। यहां बहुमत के लिए 46 सीटों की आवश्यकता है।
राजस्थान विधानसभा—-
राजस्थान में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। बीजेपी 43 और कांग्रेस 62 सीटों पर आगे है। बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि राजस्थान के शुरुआती रुझान देखे, मुझे लगता है कि वहां फिर से बीजेपी सरकार बना लेगी।
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुधरा राजे वोटिंग से पहले मंदिर में जाकर माथा टेका। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सात दिसंबर को वोटिंग हुई। राज्य की सभी 200 सीटों में से 199 पर मतदान हुआ। 199 विधानसभा सीटों के लिए 74.38 फीसदी मतदान हुआ। राजस्थान में इस समय बीजेपी की सरकार है और वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री हैं। यहां बहुमत के लिए 100 सीटों की आवश्यकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे