भारतीय करेंसी के प्रतिबंध से नेपाली पर्यटन व्यापार में खलबली

भारतीय करेंसी के प्रतिबंध से नेपाली पर्यटन व्यापार में खलबली

भारतीय करेंसी के प्रतिबंध से नेपाली पर्यटन व्यापार में खलबली

नेपाल के पर्यटन व्यवसाय पर पड़ेगा गंभीर प्रभाव

आई एन न्यूज सोनौली डेस्क:
जहां एक ओर नेपाली पर्यटन व्यवसाय नए वर्ष की तैयारियों में जुटा था, वही पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भारत के दो सौ, पांच सौ, दो हजार के नये नोट के प्रचलन पर नेपाल सरकार के प्रतिबंध की खबर नेपाल के पर्यटन क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों में हड़कंप मच गया है । जिसका परिणाम यह रहा कि नेपाल के बड़े व्यापारीयों ने नए भारतीय मुद्राओं की खेप भारत में भेजना शुरू कर दिया है । जिसका परिणाम यह रहा कि ,सीमावर्ती कस्बे में मुद्रा परिवर्तन के कारोबार में आज काफी तेजी आ गयी और मुद्रा के कमिशन में काफी गिरावट रही।भारतीय करेंसी के प्रतिबंध से नेपाली पर्यटन व्यापार में खलबली

बता दे की नेपाल में भारतीय मुद्राओं के प्रतिबंध से सीमावर्ती क्षेत्र के खासकर भारतीय क्षेत्रों के व्यापारी खुश है तो वहीं नेपाली व्यापारी खासे परेशान और चिंतित दिखे।

भारत नेपाल सीमा के सोनौली व्यापार मंडल के अध्यक्ष बब्लू सिंह ने कहा कि नेपाली व्यापारियों ने बड़ी भारतीय मुद्राओं को दबाकर रखा हुआ है जिसके कारण एक लंबे समय से सीमावर्ती क्षेत्र में भारतीय मुद्राओं की किल्लत चल रही है।
कपड़ा व्यवसायी प्रताप मद्वेशिया कहते है कि भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में नेपाली मुद्राओं के भरोसे ही व्यापार चलता है। ऐसे में भारतीय मुद्राओं की अधिक आवश्यकता होती है। किंतु नेपाल में बैठे बड़े कारोबारी भारतीय मुद्राओं को दबा कर रख लेते हैं जिससे मुद्राओं की किल्लत उत्पन्न हो जाती है। अब काफी राहत मिलेगी।
बताते चले की भारतीय मुद्राओं के प्रतिबंध से नेपाल के हवाला कारोबारियों को काफी सुविधाएं मिलेंगी किंतु सीमावर्ती क्षेत्र में भारतीय मुद्राओं की किल्लत पर विराम लग सकता है।
मुद्राओ पर प्रतिबंध से, भारत से नेपाल जाने वाले भारतीय पर्यटकों को काफी परेशानियों का समाना करना पड़ सकता है। नेपाल सरकार ने यह प्रतिबंध भारत सरकार के सिफारिश पर लगाया है। यह निर्णय विभिन्न देशों से जाली मुद्राओं के आगमन के मद्देनजर लिया गया है।
उधर नेपाल के पर्यटन व्यवसायी रवि शर्मा (भैरहवा) का कहना है कि इससे पर्यटन व्यवसाय पर काफी असर पड़ेगा। भारतीय पर्यटक परेशान होगे ।

भारतीय करेंसी के प्रतिबंध से नेपाली पर्यटन व्यापार में खलबलीनेपाल भारत मैत्री संघ बेलहिया के अध्यक्ष श्रीचन्द गुप्ता कहते है कि इस प्रतिबंध का बड़ा असर दिखेगा भारतीय पर्यटक बिना वजह भारतीय मुद्रा के साथ पकड़े जायेगे जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे