नेपाल के रुपन्देही जिले के खुले में शौचमुक्त होने पर लोगों ने बैंड बाजे के साथ निकाली रैली

नेपाल के रुपन्देही जिले के खुले में शौचमुक्त होने पर लोगों ने बैंड बाजे के साथ निकाली रैली

आईएन न्यूज़ ब्यूरो : नेपाल/ भैरहवा
संवादाता: महेश गुप्ता

भारत के पडोसी राष्ट्र नेपाल में भगवान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली रुपन्देही जिले के लुम्बिनी विकास क्षेत्र में रुपन्देही जिले को खुले में शौच मुक्त क्षेत्र घोषित होने के अवसर पर लोगों ने बैंड बाजे के साथ रैली निकाली। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में जिला समन्वय समिति के प्रमुख एकराज विश्वकर्मा एवं प्रदेश न0 5 के भौतिक पूर्वाधार विकास मंत्री बैजनाथ चौधरी की अध्यक्षता में कार्यक्रम संपन्न हुआ।

नेपाल के रुपन्देही जिले के खुले में शौचमुक्त होने पर लोगों ने बैंड बाजे के साथ निकाली रैलीइस भव्य झांकी में विभिन्न स्थानो से आए हुए लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया, और समाज को स्वच्छता का संदेश दिया।
इस रैली में स्कूली बच्चों ने पंचे बाजा के साथ हिस्सा लिया। इन बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था।
यह रैली लुम्बिनी के पर्सा चौराहे से चलकर बुद्धिस्ट कांफ्रेंस हाल तक पहुंच कर एक जन सभा के रूप में परिवर्तित हो गया, जहाँ पर जनसभा को भी संबोधित करते हुए लुम्बिनी सांस्कृतिक नगर पालिका के मेयर (नगर प्रमुख) मनमोहन चौधरी ने कहा कि मेरे द्वारा किए गए अथक प्रयासों के द्वारा रुपन्देही जिले को खुले में शौच मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया है। उन्होने कहा की अपने आस पास स्वच्छता रखना ही हमारा कर्तव्य है, जिससे हम और आप तथा हमारा समाज स्वच्छ एवं स्वस्थ रहेंगे ।

नेपाल के रुपन्देही जिले के खुले में शौचमुक्त होने पर लोगों ने बैंड बाजे के साथ निकाली रैलीवहीं उन्होंने बताया कि स्वच्छता को लेकर जिले के विभिन्न विद्यालयो में कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाता है, उन्हें बताया जाता है कि अपने आस पास स्वच्छता ना रखने से हमारे बीच विभिन्न प्रकार की बीमारियां आती है, जिससे हम और हमारे बच्चों को अस्पतालो के चक्कर लगाने पड़ते है।
इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दूर दराज से आने वाले लोगों के लिए बस की भी व्यवस्था की गयी थी, जिससे काफी संख्या में लोगों की भीड़ दिखाई पड़ी।
जिसमे मुख्य रूप से प्रदेश सदस्य, उपमहानगर पालिका, नगर पालिका, गाँव पालिका के प्रमुख, अध्यक्ष, शिक्षकंगण एवं हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे