बुद्धम शरणम गच्छामि से गूजा पूरा नौतनवा नगर —

बुद्धम शरणम गच्छामि से गूजा पूरा नौतनवा नगर --


 पैदा ना होता वो मसीहा तो,
खुशियों का सिलसिला नहीं होता,,
बे रंग रहती ये ज़मी और,
आसमान का रंग नीला नहीं होता ,,
भारत तो कब का बेहाल हो जाता यारो,
अगर भीम राव अम्बेडकर जैसा,
हीरा मिला नहीं होता।
बोधिसत्व बाबा साहब डा.भीमराव अम्बेडकर जी के 60वी पावन परिनिर्वाण दिवश पर आज पुरानी नौतनवा, (मलीन बस्ती) से बौद्ध धर्म के अनुयायियों द्वारा बाबा साहब और तथागत गौतमबुद्ध की एक बृहद झांकी श्री गुड्डू खान (मुख्य अतिथि) की अगुआई में निकाली गई, और नगर की सड़कों से होते हुए पुनः उसी स्थान पर आकर कार्यक्रम के रूप में बदल गई।तत्पश्चात श्री खान द्वारा बनवाई गई बाबा साहब और तथागत गौतमबुद्ध की प्रतिमा का अनावरण शुभमुहूर्त में श्री खान द्वारा किया गया।इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री ब्रिजेश मणि त्रिपाठी और श्री महेन्द्र जाय0 रहे और कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री सुनील गौतम ने किया और संचालन विश्वनाथ प्रसाद ने किया ।
भारत को संविधान देने वाले महान नेता डॉ॰ भीमराव अम्बेडकर जी का जन्म 14 अप्रैल 1891 में हुआ था। वह एक विश्व स्तर के विधिवेत्ता थे। वे एक दलित राजनीतिक नेता और एक समाज पुनरुत्थान वादी होने के साथ साथ,भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार भी थे।वे महान बोधिसत्व तथा बाबा साहेब के नाम से लोकप्रिय व भारत के प्रथम कानून मंत्री के साथ-साथ संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष रहे। 6 दिसंबर 1956 को अंबेडकर जी ने इस सांसारिक दुनिया को अलविदा कह गए।
श्री खान ने अपने उद्द्बोधन में कहा कि”बाबा साहब एक महान कानूनविद के साथ साथ भविष्य के महान ज्ञाता भी थे जब संबिधान का निर्माण हो रहा था तब उन्होंने भविष्य में आने वाली दिक्कतों को पहले ही भाप लिए थे और संविधान बनाने की राह में खड़ी दुश्वारियों से जिस तरह से अम्बेडकर जी निपटे उस तरह से कोई अन्य नहीं निकल सकता था। श्री खान ने बाबा साहब के कुछ अनमोल बचन को भी क्रम से गिनाये-
1-जीवन लम्बा होने की बजाय महान होना चाहिए।
2- मैं किसी समुदाय की प्रगति महिलाओं की प्रगति से मापता हूँ।
3-उदासीनता लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे खराब किस्म की बीमारी है।
 अंत में श्री खान ने बाबा साहब के कार्यक्रम में आने वाले सभी अतिथियों,अनुयायियों जनमानस को धन्यबाद दिथा।
इस अवसर पर सूर्यनाथ प्रसाद,राजू अग्रहरि,राजेश ब्वाएड, शाहनवाज खान, भन्ते महानाम, भन्ते सुमन कृति, भन्ते दरेशानंद, भन्ते मंगरतन, आदि रहे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे