भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, नेपाल से जाली मुद्राओ की बड़ी खेप आने की आशंका

भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, नेपाल से जाली मुद्राओ की बड़ी खेप आने की आशंका

भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, नेपाल से जाली मुद्राओ की बड़ी खेप आने की आशंकाभारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, नेपाल से जाली मुद्राओ की बड़ी खेप आने की आशंका

आई एन न्यूज सोनौली बार्डर:
मित्र राष्ट्र नेपाल की अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर नकली नोटों की खेप पकड़े जाने के बाद से भारत नेपाल के बॉर्डर पर सुरक्षा एजेंसियां चौकन्ना हो गई है।
बता दे की पाक खुफिया एजेंसी आइएसआइ भारत में बड़े पैमाने पर जाली नोट उतारने की फिराक में है। काठमांडू में दो हजार की जाली नोटों की बड़ी खेप पकड़े जाने के बाद इस साजिश का खुलासा हुआ है।
आई एसआई एजेंट भारतीय जाली मुद्राओं की एक बड़ी खेप भारत में खपाने की फिराक में है। नेपाल में जाली मुद्रा डंप किए जा चुके हैं।
काठमांडू में दो हजार की जाली नोट की बड़ी खेप के साथ एक महिला व पांच युवकों के पकड़े जाने के बाद इस साजिश का पता चला है। पूछताछ में पाकिस्तानी एजेंसी के भारत से लगने वाली नेपाल में विभिन्न स्थानों पर बड़े पैमाने पर जाली भारतीय मुद्रा स्टोर किए जाने का भी पता चला है। भारतीय खुफिया एजेंसियों से इस संबंध में रिपोर्ट मिलने के बाद शासन ने अलर्ट घोषित करते हुए सीमावर्ती इलाकों की पुलिस व सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।
बता दे की बीते शुक्रवार को काठमांडू में त्रिभुवन एयरपोर्ट पर एक महिला सहित पांच पाकिस्तानी नागरिकों को दो सूटकेस में रखे तीन करोड़ रुपये की नकली भारतीय नोट की खेप के साथ गिरफ्तार किया गया था। आरोपितों की पहचान युनूस अंसारी, मोहम्मद अजतार, नादिया खातून, मोहम्मद अनवर व अतहर के रूप में हुई। नेपाली अधिकारियों को आरोपितों ने बताया है कि पाक सेना के एक कर्नल ने कराची में नकली नोट की खेप उन्हें नेपाल पहुंचाने के लिए दी थी। यह खेप नेपाल के ही ठमेल शहर में स्थित एक होटल में मौजूद व्यक्ति को देनी थी।
हालां जाली मुद्राओं के मामले में
पूछताछ के लिए भारतीय खुफिया एजेंसियों की टीम
एक टीम शनिवार को काठमांडू पहुंचने की खबर है। यह टीम गिरफ्तार लोगो से पूछताछ करने के लिए नेपाली अधिकारियों से बातचीत कर रही है।बताते चले की पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भारतीय मुद्रा का चलन चुनौती बनी है।काठमांडू के साथ ही पोखरा सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर भी भारतीय मुद्रा आसानी से चल जाती है। इसी का लाभ लेकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने जाली भारतीय मुद्रा बाजार में उतारने की योजना बनाई है। जिसको लेकर सीमा पर अलर्ट है खुफिया एजेंसियों की चाहल कदमी भी तेज हो गई है। भारत नेपाल सीमा पर असश ली और पुलिस के लोग नेपाल से आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे