मोदी कैबिनेट के मंत्रालय का हुआ बटवारा,अमित शाह गृह, राजनाथ सिंह रक्षा

मोदी कैबिनेट के मंत्रालय का हुआ बटवारा,अमित शाह गृह, राजनाथ सिंह रक्षा

मोदी कैबिनेट के मंत्रालय का हुआ बटवारा,अमित शाह गृह, राजनाथ सिंह रक्षामोदी कैबिनेट के मंत्रालय का हुआ बटवारा,अमित शाह गृह, राजनाथ सिंह रक्षा
आई एन न्यूज नई दिल्‍ली डेस्क: मोदी कैबिनेट की पहली बैठक दिल्‍ली में होने जा रही है। नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर कमान संभाल ली। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हजारों लोगों व अनेक खास मेहमानों की मौजूदगी में उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी के साथ भाजपा नीत राजग मंत्रिपरिषषद में पीएम मोदी के अलावा कुल 57 मंत्री बनाए गए हैं।
हालांकि, अभी मंत्रियों के पोर्टफोलियो सामने नहीं आए हैं, लेकिन सूत्रों की मानी जाए तो भाजपा की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अमित शाह को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का जिम्मा मिलने की उम्‍मीद हैं।
– केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि वह खुद को भाग्‍यशाली समझते हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनपर विश्‍वास जताया है। मेरा राजनीति में आने का मकसद देश की सेवा करना है। हमारी पार्टी का उद्देश्‍य- पहले देश, उसके बाद पार्टी और अंत में खुद आते हैं।
मंत्री पद पर रहते हुए मैं मोदी जी और आम जनता का विश्‍वास कायम रखने की पूरी कोशिश करूंगा।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात की, दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक करेंगे। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने गुरुवार को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था।
– कैबिनेट मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपनी पत्नी मृदुला प्रधान और कैबिनेट मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के साथ हौज खास विलेज के जगन्नाथ मंदिर गए। भुवनेश्वर से भाजपा सांसद अपराजिता सारंगी भी उनके साथ मौजूद थीं।
-बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने 3 जून को पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों, जोन प्रभारियों और जिला अध्यक्षों की दिल्ली में बैठक बुलाई है। बैठक में पार्टी के अन्य वरिष्ठ सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।
-नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। आज मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होगी। इस बैठक में कल मंत्रिमंडल की शपथ लेने वाले नेताओं के मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है।

अमित शाह के मोदी सरकार में आने के खास मायने
संगठन में अपनी कुशलता प्रदर्शित करने वाले अमित शाह के मोदी सरकार में आने के खास मायने हैं। एक तरफ जहां यह माना जा रहा है कि अहम पड़ाव पर वह वित्त जैसे संवेदनशील मंत्रालय की कमान थामेंगे। वहीं यह भी मानकर चला जा रहा है कि सरकार में वह सामंजस्य का भी जिम्मा देखेंगे। वैसे उनके सरकार में शामिल होने के साथ ही भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर भी अटकलें तेज हो गई हैं और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे है। यूं तो गुजरात में वह गृह मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं लेकिन गुरुवार को उन्होंने जिस तरह राजनाथ सिंह के बाद तीसरे नंबर पर शपथ लिया उसका यह अर्थ निकाला गया कि यहां वह गृह मंत्रालय की बजाय वित्त मंत्री पद संभालेंगे। वैसे भी वित्त को लेकर उनकी समझ जांची परखी है। फिलहाल देश को वित्त के मोर्चे पर कई साहसिक कदम उठाने हैं और शाह साहसिक फैसलों के लिए जाने जाते हैं।

भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर अटकलें तेज
संगठन में रहते हुए भी उन्होंने कठोर और साहसिक फैसलों की शुरुआत की थी। माना जा रहा है कि मोदी सरकार में वह सामंजस्य की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। यानी उन पर जिम्मेदारी होगी कि वह दूसरे मंत्रालयों के कामकाज पर भी नजर रखें और जरूरी सहयोग करें या निर्देश दें। दरअसल वित्त मंत्रालय वैसे भी सभी मंत्रालयों से जुड़ा होता है। अब जबकि शाह सरकार में शामिल हो चुके हैं तो भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर अटकलें तेज हो गई है। पहले नाम के तौर पर जेपी नड्डा का नाम है जो मोदी और शाह दोनों के विश्वस्त भी माने जाते हैं और संघ के भी नजदीक हैं। मंत्री रहते हुए भी उन्हें संगठन में जिम्मेदारी दी जाती रही है। वह भाजपा संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं। ऐसे में जब मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाते हुए उन्हें बाहर रखा गया है तो नए अध्यक्ष के रूप में उनकी दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे