नौतनवा: महिलाओं ने चेयरमैन का हाथ पांव बाध, कीचड़ो से नहलाया, हुई झमाझम बरसात

नौतनवा: महिलाओं ने चेयरमैन का हाथ पांव बाध, कीचड़ो से नहलाया, हुई झमाझम बरसात

नौतनवा: महिलाओं ने चेयरमैन का हाथ पांव बाध, कीचड़ो से नहलाया, हुई झमाझम बरसातनौतनवा: महिलाओं ने चेयरमैन का हाथ पांव बाध, कीचड़ो से नहलाया, हुई झमाझम बरसात
आई एन न्यूज नौतनवा डेस्क:
बरसात के लिए भगवान इंद्र को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार की रात को नगर की महिलाओं ने चेयरमैन नौतनवा के घर जमकर तांडव मचाया यहां तक की चेयरमैन नौतनवा गुङडू रवान के हाथ पांव बांधकर उन्हें कीचड़ और गोबर से नहला दिया। इसके कुछ ही पलों बाद भगवान इंडक्शन हो गए और बरसात शुरू हो गयी।
बता दे की जुलाई का महीना जैसे-जैसे नजदीक आता है वैसे-वैसे किसानों को अपनी फसल बर्बाद होने का डर सताने लगाता है। पूर्ब समय मे ऐसा प्रचलन था कि अपने नगर या गाँव के मुखिया या किसी सम्मानित ब्यक्ति को अगर कीचड़ व पानी से नहलाया जाय तो इन्द्रदेव खुश होकर बरसात करते है, इसी चलन को सच मान कर कल शायकाल नौतनवा नगर के परसोंहिया मोहल्ले से महिलाएं अपने घर से कजरी गीत गाते हुए नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान के आवाश पहुची और श्री खान का हाथ पैर बाधकर जमीन पर पटक कर कीचड़ व पानी से नहलाने लगी और वहां उपस्थित अन्य महिलाएं इन्द्रदेव को खुश करने के लिए गीत गाती रही। इसका असर कु६ ही घंटे बाद देखने को मिला और रात से ही नौतनवा नगर में झमाझम बरसात शुरू हो गयी। चेयरमैन के साथ गोबरी खेलने वाली महिलाएं बरसात को इन्द्रदेव का आशिर्वाद मानकर काफी प्रसन्न है। लोगों का कहना है कि बुजुर्गों का कहा आज भी सच हो रहा है।
इस अवसर पर किसमती देवी, राजमती,सुदामा देवी,फरदानी देवी, बिरजानि,बिंद्रावती देवी, नासरीन खातून, भानमती देवी, लक्ष्मी देवी के अलावा लगभग दो दर्जन महिलाएं मौजूद रही।

 महाराजगंज उत्तर प्रदेश

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे