सोनौली बार्डर पर शीघ्र खुलेगा फल व सब्जियों का प्रयोगशाला 

सोनौली बार्डर पर शीघ्र खुलेगा फल व सब्जियों का प्रयोगशाला 

सोनौली बार्डर पर शीघ्र खुलेगा फल व सब्जियों का प्रयोगशाला 
आई एन न्यूज सोनौली बार्डर:
भारत नेपाल के सोनौली बॉर्डर से सटे नेपाली सीमा बेलहिया, भैरहवा कस्टम के पास जल्द ही फल व सब्जियों का प्रयोगशाला खुलेगा इसके लिए नेपाल कस्टम के अधिकारियों ने प्रयास शुरू कर दिया है।
बता दें कि गत दिनो भैरहवा में भारत-नेपाल के अधिकारियों की एक बैठक के बाद नेपाल में भारतीय व्यापारियों द्वारा भेजी जानी वाली फल व सब्जियों की आपूर्ति निर्वाध होने की उम्‍मीद जगी है। नेपाल प्रशासन का कहना है कि कुछ लोगों ने अफवाह फैलायी थी कि भारत से आने वाली फल व सब्जियों पर रोक लगी है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। केवल जांच का दायरा बढ़ाने पर कुछ ट्रांसपोर्टर व क्लियरिंग एजेंट इस मामले को हवा दे रहे हैं।
बैठक में तय किया गया था कि फल व सब्जियों की जांच के लिए शीघ्र ही इंट्री प्‍वाइंट के पास प्रयोगशालाएं बनाईं जाएंगी। अभी यह जांच काठमांडू में होती है।
बताते चले की करीब एक सप्ताह पूर्व नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत-नेपाल के विभिन्न व्यापारिक नाकों के भंसार (नेपाली कस्टम) कार्यालयों पर एक निर्देश जारी किया था। निर्देश के अनुसार भारत से आयात होने वाली सभी फल व सब्जियों को विशेष जांच के बाद ही नेपाल में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। बार्डर पर ली गई फल व सब्जी के नमूने की जांच नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित प्रयोगशाला में होगी।
भारतीय व्यापारियों का कहना है कि इस पूरी जांच प्रकिया में 48 घंटे का समय लग रहा है। सैंपल को करीब 300 किलोमीटर दूर ले जाना पड़ रहा है। फिर वहां से जांच रिपोर्ट लेकर वापस पहाडी रास्तों से बार्डर तक आना पड़ रहा है। दो या तीन दिन इसी जांच में लग जा रहे हैं। जिससे कई फल व सब्जियां ट्रक पर लदे ही खराब हो जा रही हैं।
नेपाल भैरहवा के कस्टम चीफ कमल भट्टराई का कहना है कि फलों व सब्जियों की जांच के निर्देश आए हैं। जांच काठमांडू में हो रही है, इसलिए विलंब हो रहा है। शीघ्र ही प्रयोगशाला को सरहद के करीब लाया जाएगा। जिसे सभी समस्याओं का समाधान हो सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे