आखिर किसके आदेश पर बनी सोनौली के नोमेंस लैंड पर सड़क?

आखिर किसके आदेश पर बनी सोनौली के नोमेंस लैंड पर सड़क?

एसएसबी और पुलिस ने साधी चुप्पी
रुपंदेही के जिलाधिकारी ने भेजी रिपोर्ट , समाजिक संगठनो ने कार्यवाही की मांग—
आई एन न्यूज सोनौली डेस्क / महराजगंज
भारत-नेपाल की सोनौली सीमा के नोमेंस लैंड पर तीन दिन पूर्व करीब पचास मीटर बनायी गयी पक्की सड़क का मामला सवालों के घेरे में आ गयी है। हालांकि की नेपाल की आपत्ति के बाद तहसील प्रशासन ने आनन-फानन में आकर सड़क को तोड़वा तो दिया। मगर इस सवाल का जवाब देने के लिये कोई विभाग सामने नहीं आ रहा कि नोमेंस लैंड पर पक्की सड़क बनाने का आदेश किसने दिया था। मौके पर तैनात एसएसबी और पुलिस के अधिकारी मार्ग बनने व मार्ग तोड़े जाने की घटना के बावत अनभिज्ञता जाहिर कर रहे हैं। उधर नेपाली जनता मे आक्रोष अभी थमा नही है ।
नेपाली संगठनों ने मामले की निन्दा कर कडी आपत्ति जताते हुए
नेपाल भारत मैत्री संघ के बेलहिया शाखा अध्यक्ष श्रीचंद गुप्ता ने कहा कि नोमेंस लैंड पर निर्माण कर दोनों देशों का आपसी सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की गयी है। दोषी लोगों पर कार्यवाही होनी चाहिए। राष्ट्रीय उपभोक्ता मंच बेलहिया के अध्यक्ष सुरेंद्र क्षेत्री का कहना है कि नोमेंस लैंड दोनो देशों की सीमा निर्धारित करती है। ऐसे में कोई भी कार्य दोनों देशों की सहमति से होना चाहिए था। एैसा नही करके भारत और नेपाल के सम्बंधो को रवराब करने का एक प्रयास है । समबंध विगाड़ने वाले अधिकारियो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही किया जाना चहिए ।
इस सम्बंध मे एसएसबी प्रथम वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट दिलीप झा का कहना है कि मार्ग किसके आदेश बना या फिर किसके आदेश पर तोड़ा गया उन्हें नहीं पता है।
बता दें कि इस मामले ने तूल तब पकड़ा जब सोनौली मुख्य गेट के पास बुधवार की देर रात नो मेंस लैंड से सटाकर करीब सात मीटर चौड़ी पक्की सड़क बना दी गयी। नोमेंस लैंड पर निर्माण की सूचना जैसे की नेपाल के अधिकारियों को लगी। उन्होंने भारतीय प्रशासन से आपत्ति जतायी। जिस पर नौतनवा एसडीएम आलोक कुमार ने मौके पर पहुंच करीब पचास मीटर तक की बनी सड़क को तुड़वा दिया।
नेपाल रुपंदेही के जिलाधिकारी विनोद प्रकाश सिंह का कहना है कि सोनौली सीमा पर नोमेंस लैंड पर पक्का मार्ग बनाने के संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कराकर रिपोर्ट भेज दी गयी है ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे