भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा में 72 सौ एसएसबी के जवान और होगें तैनात

भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा में 72 सौ एसएसबी के जवान और होगें तैनात

भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा में 72 सौ एसएसबी के जवान और होगें तैनात
आई एन न्यूज गोरखपुर डेस्क:
कैम्पियरगंज-महराजगंज बॉर्डर पर एसएसबी (सशस्त्र सुरक्षा बल) की नई यूनिट स्थापित होने जा रही है। इस नई यूनिट में छह बटालियन यानी 72 सौ जवान होगें। इस नई यूनिट के लिए केंद्र सरकार ने 50 एकड़ जमीन मांगी थी जिस पर राज्य सरकार ने मुहर लगा दी है।
के. विजयेन्द्र पाण्डियन, डीएम गोरखपुर ने कहां है कि कैम्पियरगंज-महराजगंज सीमा पर 50 एकड़ जमीन भी चिह्नित करा लिया है एसएसबी मुख्यालय को हैंडओवर कर दी जाएगी। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

बताते है की इस नई यूनिट के बन जाने से भारत-नेपाल की सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता हो जाएगी। वहीं दूसरी तरफ हजारों की संख्या में एसएसबी जवान एक साथ सड़कों पर कदमताल करेंगे तो गोरखपुर और महराजगंज जिलों के लोगों में और अधिक सुरक्षा की भावना पैदा होगी। एसएसबी की बिल्डिंग, प्रशिक्षण केन्द्र, कार्यालय, मेस, सब स्टेशन और आवास समेत अन्य संसाधन जुटाने और स्थापित करने में करीब एक हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। नई यूनिट में हर संसाधन मौजूद रहेंगे। इस नई यूनिट में छह बटालियन होंगी। एक बटालियन में 1200 जवान होते हैं। इस लिहाज से पूरी यूनिट में 7200 जवान होंगे। नई यूनिट के लिए जहां नई भर्तियां होंगी, वहीं कुछ संख्या में दूसरी यूनिटों से जवानों को यहां भेजा जाएगा। इसकी प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी ताकि यूनिट बनने के तुरंत बाद ही सभी की तैनाती हो सके।
तैनाती के बाद बार्डर के आसपास चप्पे-चप्पे पर एसएसबी जवान तैनात रहेंगे। एक साथ ही बॉर्डर क्षेत्र में कदमताल भी करेंगे। इससे लोगों में सुरक्षा की भावना और बढ़ेगी।
बता दे की गोरखपुर के फर्टिलाइजर में पहले से ही स्थित है एसएसबी की एक यूनिट जो करीब 20 साल पहले एसएसबी की एक यूनिट यहां स्थापित हुई थी। इस यूनिट में वर्तमान समय में कुल पांच बटालियन हैं। इसमे कुल 6000 जवान हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे