लखनऊ-काठमांडू एसी बस सेवा सितंबर से–डीवी सिंह

लखनऊ-काठमांडू एसी बस सेवा सितंबर से--डीवी सिंह

लखनऊ-काठमांडू एसी बस सेवा सितंबर से–डीवी सिंह
गोरखपुर के रास्ते लखनऊ से काठमांडू तक चलेगी एसी बस ।
आईएनन्यूज भैरहवा/नेपाल डेस्क: गोरखपुर और लखनऊ से नेपाल की राजधानी काठमांडू की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर है। गोरखपुर के रास्ते लखनऊ से काठमांडू तक एसी बस सेवा इसी माह से शुरू हो जाएगी।
उक्त आशय की जानकारी रमेश थापा ने देते हुए बताया है कि आज बुधवार को परिवहन निगम के अधिकारियों और नेपाल एजेंसी के प्रतिनिधि मंडल के साथ हुई वार्ता में आम सहमति बनी है।भारत-नेपाल बस सेवा बहाल करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गोरखपुर पहुंचे नेपाल एजेंसी (स्वयंभू मंजुश्री यातायात प्राइवेट लिमिटेड नेपाल) के पदाधिकारियों ने परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक के दफ्तर में परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ लंबी बातचीत की।
इस दौरान निगम के अधिकारियों और नेपाल एजेंसी के पदाधिकारियों ने लखनऊ से वाल्वो बस सेवा पर अंतिम मुहर लगाते हुए दोनों देशों के बीच अधिक से अधिक बस सेवा शुरू करने पर जोर दिया। दोनों पक्षों के बातचीत में गोरखपुर से काठमांडू के बीच सीधी बस सेवा के प्रस्ताव पर भी सहमति बन गई और अगले माह से सेवा शुरू हो जयेगी।
परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक डीवी सिंह के अनुसार लखनऊ-काठमांडू एसी बस सेवा सितंबर से ही शुरू कर दी जाएगी। दोनों देशों के बीच रोजाना एक-एक एसी बस चलाने की योजना है। लखनऊ से वाल्वो बस चलेगी, जो गोरखपुर से शाम छह बजे के आसपास काठमांडू के लिए रवाना होगी।
काठमांडू से भी शाम छह बजे ही वापस भी होगी। हालांकि, अभी समय सारिणी का निर्धारण नहीं हुआ है। गोरखपुर से काठमांडू के बीच भी जल्द ही एसी बस सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए भी एक नई वाल्वो बस का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।
मनाना है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा
नेपाल एजेंसी के चेयरपरसन छिरींग शेर्पा ने कहा कि परिवहन निगम गोरखपुर परिक्षेत्र के अधिकारियों के साथ हुई वार्ता सार्थक रही है। निगम ने पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है। हम चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच अधिक से अधिक बस सेवा शुरू की जाए। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। निगम का भी राजस्व बढ़ेगा। साथ ही दोनों देशों के बीच के संबंधों में भी और प्रगाढ़ता आएगी।
आज के इस वार्ता में परिवहन निगम की तरफ से क्षेत्रीय प्रबंधक डीवी सिंह के अलावा सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक मुकेश कुमार, केके तिवारी और आरके शर्मा मौजूद थे। वहीं नेपाल एजेंसी की तरफ से चेयरपरसन छिरींग शेर्पा के अलावा निदेशक लाक्या शेर्पा, भरत तिमिलसीना, शंभू अधिकारी, बलराम बराल, रमेश थापा और दिल्ली से आए व्यवस्थापक विजीत माहाना मौजूद थे।
इन बिंदुओं पर बनी है सहमति एक नजर मे—-
दोनों देशों के डिपो में बसों की पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
– दोनों देशों के कार्यशाला में बसों की सफाई और धुलाई भी होगी। दोनों पक्ष अपना-अपना खर्च उठाएंगे।
– भारत के अंदर और नेपाल की सीमा में लिए जाने वाले किराए का दोनों पक्ष पालन करेंगे।
– दोनों पक्ष मिलकर समय-सारिणी निर्धारित कर उसपर अमल करेंगे।
गोरखपुर के रास्ते वाराणसी-काठमांडू एसी बस सेवा भी जारी रहेगी। नेपाल एजेंसी के पदाधिकारियों ने कहा कि नेपाल की बस नियमित रूप से वाराणसी के लिए चल रही है। इसे बंद नहीं किया जाएगा। हालांकि, वाराणसी से काठमांडू जाने वाली एसी बस पिछले माह से बंद है। ऐसे में पर्यटकों को परेशानी बढ़ गई है।
(भैरहवा रूपंदेही नेपाल)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे