हर पात्र गर्भवती को दिलाएं मातृ वंदना योजना का लाभ

हर पात्र गर्भवती को दिलाएं मातृ वंदना योजना का लाभ

हर पात्र गर्भवती को दिलाएं मातृ वंदना योजना का लाभ
नगर अध्यक्ष ने किया प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का शुभारंभ
आई एन न्यूज महराजगंजडेस्क:
नगर पालिका परिषद महराजगंज के नगर अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल ने सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार को फीता काटकर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी सभी पात्र गर्भवती को योजना का लाभ दिलाएँ। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ( पीएमएमवीवाई) प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है। ऐसे में प्रयास हो कि कोई भी पात्र गर्भवती योजना के लाभ से वंचित न होने पाए।
योजना के नोडल अधिकारी( एसीएमओ) डाक्टर राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि अधिक से अधिक गर्भवती का पंजीकरण कराने के लिए दो से 8 दिसंबर तक सप्ताह मनाया जाएगा। सभी पात्र गर्भवती का पंजीकरण कराने के लिए 2519 आशा कार्यकर्ता, 96 आशा संगिनी, सभी एएनएम तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया है।
इस दौरान पहली बार गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण के साथ-साथ जिन लाभार्थियों के बैंक खाते व दस्तावेज में कोई गड़बड़ी हो तो उसे ठीक कराना भी है।लाभार्थियों को द्वितीय एवं तृतीय किस्त का धन देने के लिए विवरण अपलोड करने का भी कार्य किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि धन एवं जागरूकता के अभाव में अधिकतर गर्भवती बेहतर पोषण से वंचित रह जाती हैं। ऐसे में सरकार ने पहली जनवरी 2017 से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का शुभारंभ किया। इस योजना से गर्भवती को समय से उचित पोषण मिलेगा और शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी।
—-प्रथम बार गर्भवती को मिलता है पांच हजार——-
——-
जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) नीरज सिंह ने बताया कि प्रथम बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किस्तों में पांच हजार की आर्थिक मदद दी जाती है।
पंजीकरण कराने के बाद एक हजार, प्रसव के पूर्व आवश्यक जांच करा लेने तथा गर्भावस्था के छह माह अंदर बाद दो हजार तथा बच्चे के जन्म व सभी आवश्यक टीके लग जाने के बाद दो हजार रूपये दिए जाते हैं।
44,206 लाभार्थियों को मिला लाभ ——
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नोडल अधिकारी ने बताया कि योजना के शुभारंभ माह जनवरी 2017 से लेकर नवंबर 2019 तक 44,206 लाभार्थियों( पात्र गर्भवती) को 17 करोड़, 21 लाख 11 हजार का भुगतान किया जा चुका है।
——–02 दिसंबर 2019 महाराजगंज उत्तर प्रदेश

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे