अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन:दोनों देशों के बीच रिश्तों में मिठास घोलने की नायाब पहल

अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन:दोनों देशों के बीच रिश्तों में मिठास घोलने की नायाब पहल

अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन:दोनों देशों के बीच रिश्तों में मिठास घोलने की नायाब पहल
इंडो-नेपाल न्यूज डेस्क:
काठमांडू. नेपाल और भारत के बीच मतभिन्नता तथा नेपाल में चीनी भाषा के प्रचार प्रसार को मिल रहे प्रोत्साहन के बीच हिंदी मंच नेपाल द्वारा बृहद अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का निर्णय सराहनीय है.दस जनवरी से बारह जनवरी तक तीन दिवसीय हिंदी सम्मेलन का आयोजन नेपाल के राजधानी काठमांडू में होगा.इसके लिए याक एंड यति होटल को आरक्षित कराया गया है. इस भव्य सम्मेलन का उद्घाटन नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी करेंगी.
इस सम्मेलन के संयोजक नेपाल के वरिष्ठ राजनेता मंगल प्रसाद गुप्त ने सम्मेलन की सफलता के लिए नेपाल के केंद्रीय सरकार सहित सभी प्रदेश सरकारों से संपर्क तेज कर दिया है.
सम्मेलन के संयोजक श्री गुप्ता ने बताया कि यह चिंता जनक है कि हमारे सबसे विश्वसनीय पड़ोसी राष्ट्र से कुछ मुद्दों को लेकर मतभेद है. ऐसे मतभेद जब दोनों देशों के उच्च स्तरीय वार्ता से न हल हो रहे हों तब कोई तीसरा रास्ता निकालना जरूरी जान पड़ता है. ये रास्ते खेल और साहित्य हो सकते हैं. नेपाल पर आरोप लगता है कि हम चीनी भाषा को बढ़ावा दे रहे हैं या चीन के निकट हो रहे हैं. काठमांडू में हिंदी सम्मेलन हमारे पर लग रहे दोनों आरोपों का जवाब भी होगा.उन्होंने कहा हालांकि इस गैरराजनीतिक सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य नेपाल में हिंदी भाषा के प्रति लोगों को जागरूक करना है. नेपाल में पहले से ही हिंदी दूसरे नंबर की भाषा है. नेपाली भाषा के बाद हिंदी ही है जो सर्वाधिक बोली ,पढ़ी व लिखी जाती है. ऐसे में नेपाल में हिंदी को सम्मान मिलना चाहिए. कोशिश है और उम्मीद भी है कि हम इसके जरिए अपने मकशद में जरूर कामयाब होंगे.
मंगल गुप्ता ने बताया कि विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी से 12 जनवरी तक तीन दिन तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन में विश्व के 25 देशों के लब्धप्रतिष्ठ हिंदी के कवियों और साहित्यकारों को आमंत्रित किया गया है. सबके सहमति पत्र आने शुरू हो गए हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक मारिशस, कनाडा,साउथ अफ्रीका. जापान, चीन,भारत सहित एक दर्जन एशियाई देशों के हिंदी साहित्यकारों के सहमति पत्र आ गए हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे