आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मनाया गया बचपन दिवस

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मनाया गया बचपन दिवस

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मनाया गया बचपन दिवस
बचपन दिवस पर मना बच्चों का जन्मदिन
आई एन न्यूज महराजगंज डेस्क:
जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दिसंबर माह में पैदा हुए बच्चों का जन्मदिन मनाया कर बचपन दिवस मनाया गया। परतावल ब्लाक के आंगनबाड़ी केन्द्र बसहिया खुर्द पर अर्चिता नामक बच्ची का जन्मदिन केक काटकर बनाया गया। इस अवसर पर अर्चिता की दादी, मौसी के अलावा गांव की महिलाएं और,बच्चे मौजूद रहे।
केन्द्र पर जैसे ही अर्चिता के जन्मदिन पर केक कटा वहां उपस्थित बच्चे व महिलाएं ‘ हैपी बर्थ डे टू यू अर्चिता” बोलने से नही चुके। वहीं पर उपस्थित बच्चों और महिलाओं के बीच आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने केक के साथ पोषाहार से बने व्यंजन भी दिए गए।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूनम शुक्ला ने बताया कि हर माह के पांच तारीख को आंगनबाङी केन्द्रों बचपन दिवस मनाया जाता है। इस दिन उस माह में पैदा हुए केन्द्र के पंजीकृत बच्चों का केक काटकर जन्मदिन मनाया जाता है।
कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती महिलाओं से कहा कि केन्द्र से मिलने वाले पोषाहार से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर सेवन करें, कुपोषण से बचने के लिए पौष्टिक आहार, हरी सब्जियां, चना, अंकुरित दालें, घी, पनीर , गुड़ आदि का सेवन करती रहें।
प्रसव के बाद अपने शिशु को पीला गाढ़ा दूध जरूर पिलाएं, कम से कम छह माह तक केवल और,केवल स्तनपान कराएं। कारण कि बच्चों के लिए माँ का दूध अमृत समान है। संपूर्ण आहार भी है।
कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों में तान्या, रूचि, अभिनव, अभय, सौम्या, अनन्या, प्रांजल, अंशिका, रिया अहमद, रजा, प्रियांशु, छोटी, दिव्यांशु, गोलू, फलक तथा महिलाओं में सुनीता, सुशीला,सुभावती, पुनीता, मीना, सरावती, पन्ना देवी, मुनक्का देवी व मातृ समिति की अध्यक्ष ब्यासमुनि आदि मौजूद रहे।
—-
पोषाहार व उचित सलाह देकर चार बच्चों को किया कुपोषण मुक्त

महराजगंज। आंगनबाङी कार्यकर्ता पूनम शुक्ल ने बताया कि साल भर में पोषाहार और उचित सलाह देकर चार अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण मुक्त किया गया। इन बच्चों में तान्या, रूचि, अंकुश व राजबीर के नाम हैं।
इस चारों बच्चों को समय-समय पर पोषाहार से बने व्यंजन, उचित देखभाल एवं गृह भ्रमण के दौरान सलाह देकर कुपोषण से मुक्त किया गया, इसके लिए निगरानी चार्ट का भी सहयोग लिया गया।
——
अति कुपोषित दो बच्चियों को एनआरसी जाने की सलाह

महराजगंज। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूनम शुक्ल ने बताया कि गांव में भूमि ( 22 माह) पुत्री सुशीलचंद्र व अंशिका( 5 साल दो माह) पुत्री श्यामबली अति कुपोषित चिन्हित हैं, एन दोनों अति कुपोषित बच्चियों को पोषण पुनर्वास केन्द्र भेजने की सलाह दी गई है।

06 दिसम्बर 2019

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे