महराजगंज: 3.33 लाख बच्‍चों को दी जाएगी विटामिन ‘ए’ की खुराक

महराजगंज: 3.33 लाख बच्‍चों को दी जाएगी विटामिन ‘ए’ की खुराक

महराजगंज: 3.33 लाख बच्‍चों को दी जाएगी विटामिन ‘ए’ की खुराक

-बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिला कर बाल स्‍वास्‍थ्‍य पोषण माह का शुभारंभ
– 18 जनवरी तक चलेगा बाल स्‍वास्‍थ्‍य पोषण माह
आईएन न्यूज महराजगंज डेस्क:
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डाक्टर आईए अंसारी ने बुधवार को नगर के पड़री वार्ड में बच्चों को विटामिन’ ए’ की खुराक पिला कर बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि जिले में करीब 3.33 लाख बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी।
18 दिसम्‍बर से लेकर आगामी 18 जनवरी 2020 तक बाल स्‍वास्‍थ्‍य पोषण माह विटामिन ए सम्‍पूर्णन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके लिए जिन लोगों को भी जिम्‍मेदारी दी गई है, वे अपनी जिम्‍मेदारी का बखूबी निर्वहन करें। बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत आयोजित कार्यक्रम के लिए 2216 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, 2466 आशा कार्यकर्ताओं तथा 293 एएनएम को लगाया गया है, जो बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाएंगे।
कार्यक्रम में सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक डाक्टर केपी सिंह, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक सूर्य प्रताप सिंह, एएनएम निर्मला राय, आशा कार्यकर्ता गीता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुनीता तथा यूनिसेफ की प्रतिनिधि शालिनी श्रीवास्तव प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
—-
9 माह से 5 साल तक के बच्‍चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक विटामिन ए की खुराक जिले के 9 माह से 5 साल तक के बच्‍चों को दी जाएगी। 9 माह से 5 साल तक के कुल 3.33 लाख बच्‍चे जनपद में हैं। इनमें से 9 माह से 12 माह तक के 26,594 बच्‍चे हैं, इन्‍हें आधा चम्‍मच अर्थात एक मिली लीटर घोल दिया जाएगा। जबकि 1 से दो वर्ष के कुल 91,129 बच्‍चे हैं, जिन्‍हें दो एमएल अर्थात एक चम्‍मच बिटामिन का घोल दिया जाएगा। वहीं 2 वर्ष से 5 वर्ष तक के कुल 2,15,823 बच्‍चे हैं, जिन्‍हें एक पूरा चम्‍मच अर्थात 2 एमएल का घोल दिया जाएगा। इस दौरान कुल 2563 सत्र चलाए जाएंगे।
——
विटामिन ‘ए’से होता है यह लाभ

डीआईओ ने बताया कि विटामिन ए से बच्‍चों में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है, रतौंधी रोग से बचाव होता है, कुपोषण से बचाव होता है। मानसिक विकलांगता में कमी आती है। एक साल में दो बार विटामिन ए की खुराक लेने से विभिन्न कारणों से होने वाली मृत्‍यु में 23 प्रतिशत कमी, खसरे के कारण होने वाली मृत्‍यु में 50 प्रतिशत कमी तथा अतिसार रोग के कारण होने वाली मृत्‍यु में 33 प्रतिशत की कमी आती है।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश
18 दिसम्‍बर 2019

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे