नौतनवा मैक्स सिटी हॉस्पिटल पर (डायबिटिज) की जांच आज से

नौतनवा मैक्स सिटी हॉस्पिटल पर (डायबिटिज) की जांच आज से

नौतनवा मैक्स सिटी हॉस्पिटल पर (डायबिटिज) की जांच आज से
आई एन न्यूज नौतनवा डेस्क:
नौतनवा कस्बे के माता बनैलिया मंदिर के सामने स्थित मैक्स सिटी हॉस्पिटल में शनिवार से मधुमेह डायबिटिज निदान सप्ताह नामक कैम्प का आयोजन किया गया है। जिसमे भारत के मशहूर चिकित्सक डॉ सुमित कुमार मिश्र जो 21 दिसंबर से लेकर 25 दिसंबर तक मधुमेह मरीजों को देखेगें।
उक्त आशय की जानकारी डा० अतुल त्रिपाठी ने देते हुए बताया है कि डायबिटीज (शुगर) एक ऐसा रोग है जिसमें रक्त में मौजूद शुगर या ग्लूकोस का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। खाना खाने से हमें ग्लूकोस मिलता है और इन्सुलिन नामक हॉर्मोन इस ग्लूकोस को शरीर की कोशिकाओं में जाने में मदद करता है ताकि उन्हें ताकत मिल सके। डायबिटीज के सबसे सामान्य लक्षण होते हैं बार-बार पेशाब आना, तेज प्यास व भूख लगना, वजन बढ़ना या असामान्य कम होना, थकान, कट या घाव लगने पर उनका जल्दी ठीक न हो पाना, पुरुषों में यौन संबंधी समस्याएं और हाथ-पैर में गुदगुदी महसूस होना या उनका सुन्न होना।
समय के साथ-साथ खून में बहुत ज्यादा ग्लूकोस होने के कारण कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपकी आंखों, किडनी और नसों को नुकसान हो सकता है। शुगर के कारण हृदय संबंधी समस्याएं और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं, यहां तक कि इसके कारण आपका कोई हाथ या पैर निकालने की आवश्यकता भी पड़ सकती है।
गर्भवती महिलाओं को भी डायबिटीज हो सकती है। इसका पता लगाने के लिए भी ब्लड टेस्ट किया जाता है। Hb1AC नामक एक ब्लड टेस्ट होता है, जिससे ये पता चलता है कि आप अपनी शुगर को कितनी अच्छी तरह से नियंत्रित कर पा रहे हैं या तीन महीने का आपका ब्लड शुगर लेवल क्या है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे