4197 किशोरियों को सेहत, सफाई और शिक्षा की राह दिखाएंगी सखी-सहेली

4197 किशोरियों को सेहत, सफाई और शिक्षा की राह दिखाएंगी सखी-सहेली

4197 किशोरियों को सेहत, सफाई और शिक्षा की राह दिखाएंगी सखी-सहेली

महिला एवं बाल विकास विभाग ने डेढ़ दर्जन सखी सहेलियों को किया प्रशिक्षित

आई एन न्यूज महराजगंज डेस्क: जनपद में सक्रिय 168 विरांगना दल से जुड़ीं 4197 किशोरियों को सेहत, सफाई और शिक्षा की नयी राह दिखायी जाएगी। इन्हें सही रास्ता दिखाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने डेढ़ दर्जन सखी सहेलियों को प्रशिक्षित किया है। तीन दिवसीय प्रशिक्षण के समापन अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी( सीडीपीओ) विजय कुमार चौधरी ने अपील की है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी सखी सहेलियां क्षेत्र में जाएँ तथा स्कूल छोड़ चुकी किशोरियों को शिक्षा, स्वच्छता एवं सुरक्षा की राह दिखाएं।
विरांगना दल से जुड़ी डेढ़ दर्जन सखी सहेलियों का तीन दिवस प्रशिक्षण कार्यक्रम सदर ब्लाक के सभागार में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में सीडीपीओ ने सखी सहेलियां को उनके दायित्वों के विस्तार से बताया।
उन्होंने कहा कि सभी लोग स्कूल स्कूल जाने के लिए प्रेरित करें, ताकि वे भी शिक्षा, सुरक्षा एवं स्वच्छता के प्रति सहज हो सकें।यह भी बताएं कि किशोरियां स्वच्छता अपना कर कई तरह की बीमारियों से निजात पा सकती हैं।
प्रशिक्षक / सुपरवाइजर मंजू ने कहा कि सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें, स्वच्छ पेयजल का सेवन करें। एनीमिया से बचने के लिए आयरन, फोलिक एसिड की गोलियां भी खाती रहें। माहवारी प्रबंधन पर चर्चा करते हुए कहा कि किशोरियां नैपकिन पैड लगाने से पहले तथा लगाने के बाद हाथ जरूर धुल लें। एनीमिया से बचने के लिए पौष्टिक आहार लेना होगा। आंगनबाड़ी केन्द्रों से मिलने वाले पोषाहार से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर सेवन करें।
प्रशिक्षण लेने वाली सखी प्रियंका ने बताया कि तीन दिन चले प्रशिक्षण में स्कूल छोड़ चुकी किशोरियों को विभिन्न बिन्दुओं पर जागरूक करने की जानकारी मिली है। अब गांव में जाकर स्कूल छोड़ चुकी किशोरियों को जागरूक किया जाएगा।
प्रशिक्षण लेने वाली सखी सहेलियों में प्रतिमा, प्रियंका, रागिनी, रीतिका, अनुराधा, करीना, यशोदा, रिंकी, सीमा, अदिति, रोशनी, बबिता, प्रीति,
नाजमा खातून, शाहजहाँ, सोनी, सलमा, चंदा, अनुष्का, रीना, निशा, रेनू, मुस्कान, रानी शामिल हैं।
इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में छाया भारती, कंचन सिंह, कमला देवी, शकुन्तला, सुनीता, गीता, इन्द्रावती,सरोज, विमला, रंजना प्रजापति प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।

वीरांगना दल को जानिए
—-
कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र कुमार राय ने बताया कि स्कूल छोड़ चुकी उक्त किशोरियां का 168 विरांगना दल बनाया गया है। प्रत्येक दल में 25-25 किशोरियों को रखा गया है। इनमें से सबसे जागरूक व सक्रिय किशोरियों को सखी सहेली नामित किया गया है। प्रत्येक दल में एक सखी और दो सहेली हैं। जो अन्य किशोरियों को जागरूक करती हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे