फाइलेरिया उन्मूलन अभियान: 11 जनवरी से शुरू होगा नाइट ब्लड सर्वे

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान: 11 जनवरी से शुरू होगा नाइट ब्लड सर्वे

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान: 11 जनवरी से शुरू होगा नाइट ब्लड सर्वे

रात्रि 8.30 बजे से 12 बजे के बीच आठ गांवों से लिया जाएगा खून का नमूना, 11 से 25 जनवरी के बीच चयनित प्रत्येक गाँवों से 500-500 लोगों की संकलित होगी रक्त पट्टिका

आई एन न्यूज महराजगंज डेस्क:

फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में इस वर्ष भी मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन( एमडीए) कार्यक्रम संचालित होगा। स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। वैसे तो इस कार्यक्रम के तहत आगामी 17 फरवरी से 29 फरवरी तक फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। मगर इससे पहले नाइट ब्लड सर्वे का कार्य किया जाएगा। नाइट ब्लड सर्वे 11 जनवरी से 25 जनवरी के बीच की तिथि निर्धारित कि गई है। इस सर्वे में चार हजार से अधिक लोगों के खून का नमूना संकलित किया जाएगा।
इसकी जानकारी देते मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि फाइलेरिया एक प्रकार के कृमि परजीवी द्वारा होने वाली बीमारी है। इसके उन्मूलन को लेकर शासन स्तर से कवायद शुरू कर दी गई है। इसी क्रम में अगले महीने फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अभियान से पहले नाइट ब्लड सर्वे किया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। रक्त पट्टिका तैयार करने के लिए आठ टीम लगाई जाएगी। हर टीम में प्रयोगशाला प्राविधिक/ प्रयोगशाला सहायक सहित चार-चार स्वास्थ्य कर्मी लगाए जाएंगे। रक्त पट्टिका तैयार करने के लिए लगाए गए प्रयोगशाला प्राविधिक एवं प्रयोगशाला सहायकों के प्रशिक्षण के लिए तिथि भी निर्धारित कर दी गई है।
फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के नोडल अधिकारी डाक्टर विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि माइक्रोफाइलेरिया के जीवाणु रात में ही मरीज के खून में पाए जाते हैं, इस लिए नाइट ब्लड सर्वे किया जाता है।
——-
जिले में इन ग्राम पंचायतों से संकलित होगी रक्त पट्टिका

महराजगंज। जिला मलेरिया अधिकारी त्रिभुवन चौधरी ने बताया कि फाइलेरिया को लेकर जिन आठ ग्राम पंचायतों से रक्त पट्टिका संकलित की जाएगी, उसमें चार ग्राम पंचायत फिक्स तथा चार गांव रेंडम चयनित किए गए हैं। फिक्स ग्राम पंचायतों में परतावल ब्लाक के छातीराम, लक्ष्मीपुर ब्लाक के खालिकगढ़, पनियरा ब्लाक के सोहसा तथा सदर ब्लाक के ग्राम पंचायत पिपरदेउरा के नाम हैं।
इसी प्रकार जो गांव रेंडम चयनित किए गए हैं, उनमें निचलौल ब्लाक के पिपरगाढ़ा, मिठौरा ब्लाक के ग्राम पंचायत खोस्टा , सिसवा ब्लाक के नौका टोला तथा घुघली ब्लाक के ग्राम पंचायत मेदिनीपुर नरायन टोला के नाम हैं।
उन्होंने सभी चयनित गांवों के लोगों से अपील की है कि वे रक्त पट्टिका तैयार करने के लिए खून का नमूना देने में स्वास्थ्य टीम का सहयोग करें।
—-
फाइलेरिया के लक्षण:
-हाथ, पैर, स्तन या अंडकोष में सूजन।
-पेशाब में सफेद रंग के द्रव का स्त्राव( काइलूरिया)।
-लंबे समय से सूखी खाँसी आना आदि।

महराजगंज, 05 दिसंबर 2020 उ०प्र०

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे