जमीन से लेकर आसमां तक छटा बिखरेगी गोरखपुर महोत्सव

जमीन से लेकर आसमां तक छटा बिखरेगी गोरखपुर महोत्सव

जमीन से लेकर आसमां तक छटा बिखरेगी गोरखपुर महोत्सव
आई एन न्यूज गोरखपुर डेस्क: गोरखपुर महोत्सव इस बार कई मायने में खास होगा। महोत्सव की छटा जमीन से लेकर आसमां तक बिखरेगी। 11 से 13 जनवरी तक महोत्सव में रोमांच, उमंग, उत्साह के साथ जायके का भी लुत्फ मिलेगा।
महोत्सव में आने वाले लोग लजीज व्यंजनों का भी आनन्द उठा सकेंगे। पूर्वांचली भोजन की पहचान लिट्टी चोखा के साथ ही साउथ इंडियन, कांटीनेंटल, चाइनीज और पंजाबी तड़के का स्वाद लोग चख सकेंगे।
पिछले साल की तुलना में इस बार मंच बड़ा और भव्य बनाया जा रहा है। मंच से जुड़ा आठ मीटर का टी बनाया गया है जिस पर बॉलीवुड के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। दिव्यांग बच्‍चे साइन लैंग्वेज में राष्ट्रगान की प्रस्तुति देंगे। इसके बाद महोत्सव का शुभारंभ होगा।
महोत्सव के डाग शो रिंग में इस बार लेडिज व बेबी हैंडलर को भी उतारने की तैयारी चल रही है। आयोजक पशुपालन विभाग का मानना है कि महिलाओं व ब’चों का घर के पालतू श्वान से लगाव अधिक होता है। ऐसे में वह ङ्क्षरग में उसके साथ उतरेंगे तो श्वान बेहतर प्रदर्शन करेगा। गत वर्ष महोत्सव के डाग शो में 120 श्वान ने अपनी प्रस्तुति दी थी। इस बार अभी तक 50 से अधिक का पंजीयन हो चुका है। पंजीयन के लिए 11 जनवरी तक का समय है। 12 जनवरी को शो का आयोजन होगा। केनेल क्लब आफ इंडिया (केसीआई) के पैटर्न पर आयोजित होने वाले शो के लिए अभी जज फाइनल नहीं हो सके हैं। प्रयागराज या कानपुर से उन्हें बुलाया जाएगा। शो में हर नस्ल के लिए अलग प्रतियोगिता होगी। इसमें शरीर की सुंदरता के अलावा नस्ल से संबंधित सभी गुणों का परीक्षण होगा। शो संयोजक डा.संजय श्रीवास्तव ने बताया कि डाग शो में प्रतिभाग करने के लिए सदर, खोराबार, चरगांवा व गोरखनाथ पशु चिकित्सालय में पंजीयन हो रहा है। गत वर्ष 14 नस्ल के डाग शामिल हुए थे। इसमें जर्मन शेफर्ड, डाबरमैन, राकविलर, नेपोलियन मैस्टिफ, सेंट बर्नार्ड, पामेलियन, स्पिट्ज, बॉक्सर, ग्रेडडेन व लैब्राडोर नस्ल के श्वान शामिल थे। महोत्सव के लिए दो दिन शेष रह गए हैं। इसे लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। यहां तक कि बुधवार को बारिश के बावजूद महोत्सव का मंच व विभिन्न विभागों के स्टाल बनाने को लेकर काम चलता रहा।
गुरुवार को बूंदाबांदी होती रही। बावजूद इसके गोरखपुर महोत्सव में लगे मजदूर सुबह से काम में लगे रहे। वह बारिश में ही महोत्सव के लिए मंच तैयार करते रहे। ऐसे ही नुमाइश ग्राउंड में प्रदर्शनी को लेकर स्टाल तैयार किया जाता रहा। महोत्सव की तिथि करीब आने से रात-दिन काम शुरू हो गया है। महोत्सव पंडाल में सामान्य लोगों के प्रवेश के लिए दो गेट बनाए जा रहे हैं। वीवीआइपी व वीआइपी के लिए एक-एक गेट बनाए जा रहे हैं। दस हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त अन्य लोग खड़े होकर महोत्सव के विभिन्न कार्यक्रमों का आनंद ले सकेगें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे