पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रहने पाए कोई बच्चा-डीएम

पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रहने पाए कोई बच्चा-डीएम

पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रहने पाए कोई बच्चा-डीएम
डीएम व सीडीओ ने बच्चों को ड्राप पिला कर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ
आई एन न्यूज महराजगंज डेस्क:
जिलाधिकारी डाक्टर उज्ज्वल कुमार तथा मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने रविवार को जिला अस्पताल में बच्चों को पोलियो की खुराक पिला कर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान में लगे कर्मी चिन्हित सभी बच्चों को पोलियो की खुराक जरूर पिलाएं। दवा पीने से कोई बच्चा वंचित न रहने पाए। साथ ही अभियान के दौरान पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण ठीक ढंग से होना चाहिए। प्रतिदिन की रिपोर्ट से उन्हें भी अवगत कराया जाए।
मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत कम से कम पिछली उपलब्धि जरूर हासिल होनी चाहिए। अभियान में लगे सभी कर्मचारी अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अभियान के तहत 0-5 वर्ष के 4.38 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।
पल्स पोलियो अभियान के नोडल अधिकारी/ डिप्टी सीएमओ डाक्टर आईए अंसारी ने बताया कि जिन बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी, उनमें 53,830 शहरी तो 3,84,254 बच्चे ग्रामीण क्षेत्र के चिन्हित हैं।
अभियान के सफल संचालन के लिए कुल 3780 कर्मचारी लगाए जाएंगे। जिसमें 2025 आशा कार्यकर्ता, 930 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा 435 सम्मिलित हैं।
बूथ दिवस पर सभी 1368 पोलियो बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। इन बूथों में 1320 ग्रामीण तो 48 शहरी क्षेत्र में हैं।
बूथ दिवस के बाद सोमवार से शुक्रवार तक घर- घर जाकर पोलियो ड्राप पिलाने के लिए 883 टीम बनाई गई है। पर्यवेक्षण के लिए कुल 64 पर्यवेक्षक रखे गए हैं।
डिप्टी सीएमओ ने कहा कि 0-5 वर्ष के बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बनाएं रखने के लिए पोलियो की दवा पिलाई जाती है। नियमित टीकाकरण के दौरान भी बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाती है।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर राजेन्द्र प्रसाद, डाक्टर महेन्द्र कुमार, सीएमएस डाक्टर ए के राय, अधीक्षक केपी सिंह, डीपीएम नीरज सिंह, यूनिसेफ के जिला समन्वयक संतोष कुमार श्रीवास्तव, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह, बीपीएम सूर्य प्रताप सिंह, एसके सिंह आदि मौजूद रहे।
— उत्तर प्रदेश 19 जनवरी 2029

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे