नेपाल से टेरर फंडिंग गिरोह चला रहा है बस्ती का हामिद

नेपाल से टेरर फंडिंग गिरोह चला रहा है बस्ती का हामिद

नेपाल से टेरर फंडिंग गिरोह चला रहा है बस्ती का हामिद
आई एन न्यूज सोनौली डेस्क:
पड़ोसी राष्ट्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से दुबई तक भारत के उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले का हामिद नामक व्यक्ति टेरर फंडिंग गिरोह संचालित करने की खबर है। बताया गया है कि इसके भारत में 10 हजार से ज्यादा एजेंट हैं। ये एजेंट उसके अवैध सॉफ्टवेयर ‘एएनएम के जरिए रेलवे के तत्काल कोटे में सेंधमारी कर मिनटों में सैकड़ों टिकट बनाने का अवैध धंधा कर रकम उगाहते हैं। देश में अवैध ई-टिकट के कारोबार के 85 फीसदी मार्केट पर उसका होल्ड है। काठमांडू से दुबई तक उसके तार जुड़े हैं और उसका दुबई नियमित आना-जाना है। डीजी आरपीएफ अरुण कुमार ने ई-टिकट के अंतरराष्ट्रीय गिरोह के टेरर फंडिंग से जुड़ने का खुलासा किया था। भुवनेश्वर से पकड़े गए गुलाम मुस्तफा के पास से बरामद लैपटॉप, मोबाइल व अन्य दस्तावेज के मुताबिक ई-टिकट से जुटाई गई रकम को दुबई टेरर फंडिंग के लिए भेजा जाता है।
सूत्रो ने बताया कि इस पूरे गिरोह का सरगना हामिद है। जो मौजूदा समय दुबई में बैठा है। वहीं सूत्रों के मुताबिक बस्ती जिले के कप्तानगंज थानांतर्गत रमवापुर गांव का रहने वाला इंटर पास हामिद पुत्र जमीरुउल हक पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र में ई-टिकट बनाने का काम करता था। कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के फेर में हामिद ने खुद का सॉफ्टवेयर बना डाला। सबसे पहले उसने ब्लैक टीएस, नियो और फिर रेड मिर्ची सॉफ्टवेयर बनाया।
अवैध सॉफ्टवेयर बेचकर एजेंटों के जरिए पूरे देश में उसने जाल फैलाना शुरू किया। आईआरसीटीसी की बजाय अन्य वेबसाइट से मिनटों में तत्काल कोटे के टिकट बनने की भनक लगते ही रेलवे के साथ ही अन्य खुफिया एजेंसिया सक्रिय हुईं। जांच में सॉफ्टवेयर का ‘मदर सर्वर और सरगना का अड्डा बस्ती में होना पाया गया।
28 अप्रैल 2016 को पहली दफा हामिद को उसी के सुपर सेलर शमशेर की मुखबिरी पर सीबीआई बेंगलुरु और विजिलेंस मुम्बई की संयुक्त टीम ने पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र में रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया। कुछ दिनों बाद जमानत पर रिहा हुआ तो सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए नेपाल चला गया। कुछ दिनों तक नेपाल के नवलपरासी जिले में रहा और फिर काठमांडू को स्थाई ठिकाना बना लिया। मौजूदा समय भी वह काठमांडू में ही है। वहीं से दुबई जाता रहता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे