परिवार नियोजन में मोटिवेशन के लिए रिंकू को मिला प्रदेश में पहला स्थान

परिवार नियोजन में मोटिवेशन के लिए रिंकू को मिला प्रदेश में पहला स्थान

परिवार नियोजन में मोटिवेशन के लिए रिंकू को मिला प्रदेश में पहला स्थान
आईएन न्यूज महराजगंज डेस्क:
निष्ठा की पंख से निचलौल ब्लाक की आशा संगिनी रिंकू श्रीवास्तव ऊँची उड़ान भर रही है। परिवार नियोजन कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाली रिंकी को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। उसे चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार समुदाय को मोटिवेट करने के लिए मिला है।
रिंकू श्रीवास्तव का चयन वर्ष 2007 में आशा कार्यकर्ता के पद पर हुआ। उनकी निष्ठा और लगन से काम करने का नतीजा रहा कि उसे वर्ष 2013-14 में आशा संगिनी का दायित्व मिल गया। वह अब 20 आशा कार्यकर्ताओं का पर्यवेक्षण करती है।
वर्ष 2018-19 में परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा हुई तो पाया गया कि आशा संगिनी रिंकू श्रीवास्तव ने बेहतर प्रदर्शन कर प्रदेश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है।
रिंकू द्वारा लोगों को परिवार नियोजन की स्थाई विधियों के प्रति प्रेरित करके 20 महिलाओं तथा आधा दर्जन पुरुषों की नसबंदी कराने में सफलता अर्जित की गयी।
इसी प्रकार अस्थायी विधियों के प्रति प्रेरित करते हुए 39 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन लगवाया, 38 महिलाओं को प्रसव पश्चात कापर टी (पीपीआईयूसीडी) तथा 12 महिलाओं को कापर टी ( आईयूसीडी) लगवाया।
निचलौल ब्लाक के ग्राम पंचायत नौनिया निवासीनी रिंकू श्रीवास्तव का कहना है कि वह अपने जिम्मेदारी के प्रति बेहद गंभीर है। स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं एवं सुविधाओं के बारे में जन-जन को जानकारी देती रहती है।
विभिन्न अभियानों में जो जिम्मेदारी सौंपी जाती है, उसे पूरा मनोयोग से करती है। गॄह भ्रमण के दौरान परिवार नियोजन के साथ साथ महिलाओं को स्तनपान के लिए प्रेरित करती रहती है। बच्चों और गर्भवती का टीकाकरण कराने में सहयोग करती रहती है।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के सामग्री प्रबंधक मुकेश त्रिपाठी ने बताया कि संगिनी रिंकू का काम तथा अभिलेखों का रखरखाव ठीक रहता है। उसे जो जिम्मेदारी सौंपी जाती है, उसका बखूबी निर्वहन करती है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर अशोक कुमार श्रीवास्तव, परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डाक्टर राजेन्द्र प्रसाद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नीरज सिंह , परिवार नियोजन कार्यक्रम के सामग्री प्रबंधक मुकेश त्रिपाठी, डीसीपीएम संदीप पाठक, निचलौल के बीसीपीएम परमेश्वर शाही ने रिंकू श्रीवास्तव को बधाई दी है।
अधिकारियों का कहना है कि अन्य आशा कार्यकर्ताओं व संगिनियों को भी रिंकू श्रीवास्तव से प्रेरणा लेकर बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश
05 मार्च 2020

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे