आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली पोषण रैली

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली पोषण रैली

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली पोषण रैलीआंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली पोषण रैली
आईएन न्यूज महराजगंज डेस्क:
पोषण पखवाड़ा के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को जहाँ पोषण बैठक में पौष्टिक आहार पर जोर दिया, वहीं रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया। साथ ही गृह भ्रमण के दौरान स्वच्छता पर भी बल दिया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र कुमार राय ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक गुरुवार को जिले के सभी 3133 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण बैठक एवं गृह भ्रमण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जारी किए गए थे।
इसी क्रम में परतावल ब्लाक के आंगनबाड़ी केन्द्र बसहिया खुर्द की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूनम शुक्ला ने पोषण बैठक में लोगों को पौष्टिक आहार लेने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि गर्भवती अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, नियमित जांच कराती रहें, एनीमिया से बचने के लिए आयरन की गोली के साथ साथ पौष्टिक आहार लेती रहें, अगर गर्भवती स्वस्थ रहेगी तभी स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है।
महिलाएं अपने बच्चों को छह माह तक सिर्फ स्तनपान कराएं, छह माह बाद ही अन्नप्राशन कराएं। पहले मसला हुआ दलिया ही दें। साथ ही साथ बच्चे को सभी आवश्यक टीके जरूर लगवाएं, ताकि बच्चे को कई गंभीर बीमारियों से बचाया जा सके।
उन्होंने यह भी कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र से मिलने वाले पोषाहार से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर खुद खाएं तथा बच्चों को भी खिलाएं। इससे गर्भवती, धात्री के साथ बच्चों की भी सेहत बनी रहेगी।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने इससे पहले रैली निकाल कर घर-घर भ्रमण लोगों को साफ- सफाई प्रति जागरूक किया। रैली में महिलाओं व बच्चों द्वारा बहू-बेटी दूर न जाएं, घर में शौचालय बनवाएं। आयरन की गोली खाएंगे, कुपोषण दूर भगाएंगे। जाने कुपोषण के परिणाम, जागरूक होकर दें योगदान, स्वच्छता को अपनाएंगे, गंदगी दूर भगाएंगे आदि नारा लगाया जा रहा था।
रैली जरिए आमजन को बताया गया कि विभिन्न रोगों से बचाव के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। अपने घर के आसपास जलजमाव व गंदगी कत्तई न होने दें। गंदगी से विभिन्न प्रकार की बीमारी फैलती है।
सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें, साबुन से हाथ जरूर धोएं ।इन दिनों कोरोना जैसी भयावह बीमारी फैलने का भय है, ऐसे में साफ सफाई की विशेष जरूरत है।
बैठक और रैली में मातृ समिति की अध्यक्ष व्यासमुनि, आशा कार्यकर्ता रीता यादव, संगीता, राजेश्वरी, रितु, मीना, बबिता, अंजलि, नूरजहाँ, इंद्रावती, सुनीता, रूबिना, सपना, ऊषा, सीमा, रंजू, सोनमती, लक्ष्मी, पूनम, किरन, प्रमीला, नीलम, कुसुम, चन्द्र मोहन, संध्या, शिवम,आदित्य, ममता, राजू प्रमुख रूप से शामिल रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे