कोरोना से बचाव के बारे में घर-घर ” दस्तक’ देंगी आशा कार्यकर्ता

कोरोना से बचाव के बारे में घर-घर " दस्तक' देंगी आशा कार्यकर्ता

कोरोना से बचाव के बारे में घर-घर " दस्तक' देंगी आशा कार्यकर्ताकोरोना से बचाव के बारे में घर-घर ” दस्तक’ देंगी आशा कार्यकर्ता
आईएन न्यूज महराजगंज डेस्क:
कोरोना को लेकर जहां एक तरफ जिले में हाई एलर्ट है, वहीं इससे बचाव के लिए शुक्रवार को सभी 2517 आशा कार्यकर्ताओं को दो पालियों में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण प्राप्त सभी आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी तथा आमजन को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करेंगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सभी 12 ब्लाक मुख्यालयों पर दो-दो पालियों में आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त सभी आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया कि घर घर जाकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टिप्स देकर जागरूक करें।
” कोरोना वायरस से न घबराएँ, खुद बचें और सबको बचाएँ ” विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में चार बातों पर विशेष ध्यान देने के लिए बताया गया है। इन चार बातों से आशा कार्यकर्ता समुदाय आधारित गतिविधियाँ ( घर-घर दस्तक) आयोजित कर आमजन अवगत कराएं।
सीएमओ ने बताया कि कोरोना वायरस एक फ्लू जैसी बीमारी फैलाता है, जिसके लक्षण हैं बुखार, खाँसी और साँस लेने में तकलीफ है।
सभी आशाओं को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी सभी ब्लाक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर और स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों को सौपी गयी थी। प्रशिक्षण की मानीटरिंग के लिए डीपीएम नीरज सिंह, डीसीपीएम संदीप पाठक, डीएफएलएम मुंकेश त्रिपाठी, आरकेएसके के जिला समन्वयक शिवेन्द्र प्रताप श्रीवास्तव , यूनिसेफ के जिला समन्वयक संतोष कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य लोगों को लगाया गया था।

कोरोना से बचाव को लेकर आशा कि भूमिका

गृह भ्रमण के दौरान आशा ऐसे व्यक्तियों की सूचना तत्काल प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दें, जिन्होंने पिछले 14 दिनों में विदेश यात्रा की हो।
-प्रभावित व्यक्ति को अगले 14 दिनों के लिए घर के सदस्यों एवं अन्य लोगों के साथ संपर्क सीमित करने और अलग कमरे में सोने की सलाह दें।
-गृह भ्रमण के दौरान समुदाय आधारित बैठक कर लोगों को क्या करें , क्या न करें के बारे में विस्तार से जानकारी दें।

कोरोना से बचाव के लिए क्या करें

-हाथों को बार-बार साबुन और साफ पानी से अच्छी तरह धोएं।
-खाँसते और छींकते समय नाक और मुँह को टिशू या रूमाल से ढंकें। इस्तेमाल किए टिशू को कूड़ेदान में ही फेंकें।
-अगर खाँसी या बुखार के लक्षण हो या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत नजदीक के सरकारी अस्पताल पर जाएँ।
-खाँसी बुखार या सांस लेने में दिक्कत होने पर और लक्षण समाप्त होने तक घर पर ही आराम करें। अन्य लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें।
—-
क्या न करें

-सार्वजनिक और खुले स्थान पर न थूकें।
-बेवजह अपनी आंखें, नाक या मुँह न छुएं। छूने के बाद हमेशा हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।
-खाँसी या बुखार के लक्षण होने पर या सांस लेने में तकलीफ होने पर सार्वजनिक स्थानों पर न जाएँ और लोगों से निकट संपर्क न करें।

महाराजगंज उत्तर प्रदेश

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे