कोरोना व संचारी रोगों से बचाव के लिए निकाली रैली

कोरोना व संचारी रोगों से बचाव के लिए निकाली रैली

कोरोना व संचारी रोगों से बचाव के लिए निकाली रैली
आईएऩ न्यूज महराजगंज डेस्क:
कोरोना, जापानीज इंसेफेलाइटिस (जेई)/एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) जैसी जानलेवा बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के क्रम में मंगलवार को सीएमओ कार्यालय परिसर से आशा और एएनएम ने जागरूकता रैली निकाली
रैली को डिप्टी सीएमओ डाक्टर आईए अंसारी से ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में लोगों को एहतियात के तौर पर लोगों को एक एक मीटर की दूरी पर रहने की नसीहत दी गई।
रैली में शामिल स्वास्थ्य कर्मी इंसेफेलाइटिस से बचने के लिए ” बुखार में देरी, पड़ेगा भारी”, ” चूहा, मच्छर और छछूंदर,आने न दो घर के अंदर” तथा ” सूअर, मच्‍छर, गन्‍दा पानी, इंसेफेलाइटिस की रचे कहानी” आदि नारे लगा रहे थे।
सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक डाक्टर के पी सिंह ने बताया कि जेई / एईएस तथा संचारी रोगों से बचाव के लिए चलाए जा रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के क्रम में पहली मार्च से ही संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है।
अब इस अभियान में दस्तक और कोरोना से बचाव को लेकर भी जागरूकता कार्यक्रम जोड़ दिया गया है। कोरोना से बचाव के सरल उपाय बताए जा रहे हैं। क्या करें , क्या न करें के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।
इससे पहले सीएचसी सभागार में गैर संचारी रोगों को लेकर एएनएम को प्रशिक्षण देते सीएमएस डाक्टर केपी सिंह ने कहा कि सभी कम्युनिस्ट हेल्थ आफिसर, एएनएम व आशा मिल कर 30 साल से ऊपर के सभी लोगों की स्क्रीनिंग करें।
घर-घर जाकर सभी परिवार का फेमिली फोल्डर तैयार करें। यदि कोई सुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर, लकवा आदि बीमारी से ग्रसित पाया जाता है तो उसका विवरण तैयार कर उच्च सुविधा वाले अस्पताल पर भेजें।
लोगों को प्रेरित करें रोज कम से कम 15 मिनट योगा करें। साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। गंदगी से दूर रहें।
रैली व प्रशिक्षण में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह, यूनिसेफ के जिला समन्वयक संतोष कुमार श्रीवास्तव, बीपीएम सूर्य प्रताप सिंह, पुष्पा, दिव्या, रीमा, प्रतिभा, प्रतिमा, शकुन्तला, नीलम, रागिनी, हेमवंती, निर्मला, कौशिल्या आदि शामिल रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे