कोरोना के बारे में जागरूक की गयीं किशोरियां

कोरोना के बारे में जागरूक की गयीं किशोरियां

कोरोना के बारे में जागरूक की गयीं किशोरियां
आईएन न्यूज महराजगंज डेस्क:
बाल विकास परियोजना एवं राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के संयुक्त तत्वावधान में
आंगनबाड़ी केन्द्र बसहिया खुर्द में स्कूल छोड़ चुकी किशोरियों की बैठक हुई। बैठक में कोरोना तथा एनीमिया के बारे में किशोरियों को जागरूक किया गया। गांव में जिन लोगों के पास एंड्रायड मोबाइल है उनसे आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराया गया।
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजित बैठक में किशोरियों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक किया गया उन्हे बताया कि कोरोना से खुद को और दूसरों को भी बचाएँ। इसके लिए उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मॉस्क लगाने, साबुन से कम से कम 60 सेकेंड तक हाथ धोने, साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए बताया गया।
बाल विकास परियोजना कार्यालय परतावल की मुख्य सेविका सीमा दूबे तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूनम शुक्ल ने किशोरियों से कहा कि केन्द्र से मिलने पोषाहारों से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर तथा पौष्टिक आहार लेकर अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। कारण कि कोरोना से लड़ने के लिए एम्यूनिटी पावर बेहद जरूरी है।
उन्होंने अपने प्रयासों से 70 लोगों से आरोग्य सेतु एप अपलोड कराकर उसकी महत्ता के बारे में बताया कि आरोग्य सेतु एप सुरक्षा कवच का काम करेगा।
कुल 21 किशोरियों के बीच सेनेटरी पैड का विवरण करने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परतावल पर तैनात राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के काउंसलर अनिरूद्ध गुप्ता ने सभी किशोरियों को मास्क लगाने के साथ साथ साफ सफाई पर भी जोर दिया।
बैठक में दस किशोरियों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता धनलक्ष्मी भी मौजूद रहीं।
बैठक मेंउपस्थित किशोरियों में गीता यादव, चांदनी यादव,ज्योति यादव, पुष्पा यादव, अंजिता यादव,किसमावती यादव, मंशा, विजय लक्ष्मी तिवारी, नबीसुननिशा, ऊषा, बबली तिवारी, साएमा, सबा, पलक, रागिनी, हिमांगी,लाडली प्रमुख है।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे