बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को लगी गोली, 1 की मौत

बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को लगी गोली, 1 की मौत

बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को लगी गोली, 1 की मौत

आई एन न्यूज ब्यूरो :

बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को लगी गोली, 1 की मौत ।  यह घटना भारत नेपाल बिहार के सीतामढ़ी से की है, जहां भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल पुलिस की ओर से जबरदस्‍त फायरिंग की गई है। फायरिंग की इस घटना में जहां 4 भारतीयों को गोली लगी है, वहीं एक शख्स की मौत भी हो गई है।

बता दें कि भारत और नेपाल के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है नेपाली संसद ने इसको लेकर एक प्रस्‍ताव भी पारित किया है, जिसमें भारत के कई सीमावर्ती हिस्‍सों को नेपाल का बताया गया है। इसको लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है।

नेपाल पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में दो हालत नाजुक है। जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव की है।
जानकारी के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा पर विवाद हुआ था, जिसके बाद नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई। फायरिंग की इस घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। मौके पर जिला प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी रवाना हो चुके हैं।

नए मैप ने बिगाड़े भारत-नेपाल के संबंध–

दोनों देशों के बीच फिलहाल नक्शा को लेकर तनातनी चल रही है। भारत का कहना है कि इस पूरे मसले की वजह से दोनों देशों के बीच विश्वास का संकट पैदा हुआ है। बातचीत से पहले नेपाल को भारत का भरोसा जीतना होगा। सारा मामला नेपाल के नए नक्शे को लेकर है।
इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है। इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं। नेपाल ने अपने नक्शे में कालापानी के 60 वर्गकिलोमीटर को अपना बताया है। इसी तरह से लिम्पियाधुरा के 395 वर्गकिलोमीटर पर नेपाल ने अपना दावा जताया है। नेपाल की कैबिनेट की एक बैठक में इस मैप को मंजूरी दी गई थी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे