सोनौली बॉर्डर से शीघ्र शुरू होगा आवागमन, विधायक भैरहवां ने की पहल

सोनौली बॉर्डर से शीघ्र शुरू होगा आवागमन, विधायक भैरहवां ने की पहल

सोनौली बॉर्डर से शीघ्र शुरू होगा आवागमन, विधायक भैरहवां ने की पहल।

आई एन न्यूज़ सोनौली डेस्क: भारत-नेपाल के अंतर्राष्ट्रीय महत्व का बॉर्डर सोनौली सरहद के दोनों पार के सीमावर्ती क्षेत्रों में इन दिनों सन्नाटा छाया हुआ है। व्यापार पूरी तरह से ठप है । जिसको देखते हुए नेपाल भैरहवा के विधायक तथा सुधीर त्रिपाठी नगर पंचायत सोनौली अध्यक्ष प्रतिनिधि ने एक बैठक कर आवागमन प्रारंभ करने का पहल किया है। सब कुछ ठीक रहा तो शीघ्र ही भैरहवा तक आवागमन प्रारंभ हो सकता है।
बता दे कि इस समय भारत के व्यापारी ना नेपाल में जा पा रहे हैं और ना ही नेपाल के व्यापारी भारत में आप पा रहे रहे।
दोनों देशों में लॉकडाउन के कारण भारत की सीमा एक तरह से पैदल आवागमन से लेकर यात्री वाहनों पर प्रतिबंध लगा हुआ था, किंतु मालवाहक ट्रकों का नेपाल से आवागमन जारी था ।
पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में तमाम शहर कस्बे अनलॉक हो रहे हैं, इसी क्रम में भारतीय सीमा से सटे कस्बा बेलहिया और भैरहवा भी है। भारतीयों के आवागमन ना होने के कारण भैरहवा और बेलहिया में सन्नाटा छाया हुआ है। कुछ इसी तरह का मामला भारतीय सीमा सोनौली कस्बे का भी है । नेपाली नागरिकों के आवागमन ना होने के कारण पूरे कस्बे में सन्नाटा पसरा हुआ है। सैकड़ों दुकानें लगभग 3 महीने से बंद पड़ी हैं ।
सरहद के दोनों पार के व्यापारियों की समस्याओं को देखते हुए आज सोमवार को सुधीर त्रिपाठी अध्यक्ष नगर पंचायत सोनौली प्रतिनिधि ने नेपाल भैरहवा के विधायक संतोष पांडे तथा नेपाल बेलहिया की पुलिस तथा बेलहिया स्थित क्षेत्रीय पुलिस कार्यालय में एक बैठक आयोजित कर दोनों वरिष्ठ नेताओं ने आपस में विचार-विमर्श किया कि व्यापारियों की समस्याओं को देखते हुए स्थानीय स्तर पर रूपंदेही के जिला जिलाधिकारी से वार्ता कर कड़ी जांच और विशेष निगरानी में व्यापारियों को भारत से नेपाल भैरहवा तक आने जाने दिया जाए। जिससे कि दोनों देशों का व्यापार और आपसी मेलजोल के साथ-साथ सरहद के दोनों पार के लोगों में मिठास बढ़े।
हालांकि इस प्रस्ताव को लेकर बुधवार को विधायक संतोष पांडे रूपंदेही के जिलाधिकारी (सीडीओ) तथा संबंधित लोगों से बातचीत करेंगे ।
उसके उपरांत दोनों देशों की व्यापारी और अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर आवागमन का निर्णय लेने पर राय मशवरा करेंगे ।
उक्त आशय की जानकारी सुधीर त्रिपाठी अध्यक्ष नगर पंचायत सोनौली ने देते हुए कहा कि हम लोग भारत नेपाल सीमा पर रोटी बेटी के रिश्ते को निरंतर मजबूत करने की दिशा में प्रयासरत हैं। जिसके लिए यह कदम उठाया जा रहा है।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे