जिले में दस दिवसीय विशेष सर्विलांस अभियान शुरु

जिले में दस दिवसीय विशेष सर्विलांस अभियान शुरु

जिले में दस दिवसीय विशेष सर्विलांस अभियान शुरु

आई एन न्यूज महराजगंज डेस्क:
कोरोना को खत्म करने के लिए रविवार से घर-घर कोविड विशेष सर्विलांसअभियान शुरु कर दिया गया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों के सेहत का हाल पूछना शुरु कर दी। इसके साथ ही आपका हेल्थ स्टेटस की जानकारी जुटाकर हेल्थ डिपार्टमेंट को भेजेगी, ताकि कोविड-19 के पेशेंट्स को स्क्रीन किया जा सके और उनकी जांच करने के बाद उनका इलाज किया जा सके। यह अभियान 15 जुलाई तक चलेगा।
कोरोना के नोडल अधिकारी डा. आईए अंसारी ने बताया कि सर्विलांस अभियान के लिए 833 टीम गठित है। सभी टीमों द्वारा खांसी-बुखार के रोगियों को चिन्हित किया जा रहा है।यदि कोई गंभीर रोगी मिलता है तो उनकी कोरोना जांच कराई जाएगी। कोरोना के लक्षणों के साथ-साथ गंभीर व लंबी बीमारियों से ग्रसित लोगों की भी सूचना हासिल की जाएगी। जिस में हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारी शामिल है।
—–
पोलियो अभियान की तर्ज पर चल रहा दस दिवसीय अभियान

डिप्टी सीएमओ डाँ अंसारी ने बताया कि यह दस दिवसीय अभियान पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर चल रहा है। अभियान के लिए गठित टीम में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। टीम के साथ सिविल डिफेंस,एनएसएस के वॉलिंटियर भी सहयोग करेंगे। यह एक प्रकार से विशेष रैपिड सर्वे है।
—–
टीम रखेंगी सुरक्षा का भी ध्यान

डाँ अंसारी ने बताया कि सर्वे के दौरान टीम अपनी सुरक्षा का भी ध्यान रखेंगी।सर्वे करने वाली प्रत्येक टीम को दो रियूजेबल मास्क दिये जाएंगे।उन्हें इसे पहनकर ही सर्वे करना होगा। इसके साथ ही उन्हें सेनेटाइजर व मास्क भी उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि वे समय-समय पर अपने हाथों को सेनेटाइज कर सकें। प्रत्येक सर्वेक्षण टीम को स्टीकर एवं रिपोर्टिंग प्रारूप भी उपलब्ध करा दिया गया है ।
—–
सर्वे के दौरान इन गतिविधियों का रखा जाएगा ध्यान

-सर्वे करने वाली टीम द्वारा इंफ्रारेड थर्मोमीटर एवं पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग किया जाएगा।
-सर्वे के दौरान पल्स पोलियो अभियान की तरह हर घर के दरवाजे पर दिनांक अंकित किया जाएगा।
-सर्वे टीम के द्वारा घर-घर जाकर प्रारूप के अनुसार सूचनाओं को एकत्रित किया जाएगा।
-सर्विस के पूरा होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार किया गया स्टीकर लगाया जाएगा।
-सर्वे के दौरान खांसी बुखार एवं सांस लेने में दिक्कत होने वाले रोगियों की पहचान की जाएगी।
-सर्वे के दौरान यदि किसी टीम को सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इंफेक्शन का रोगी मिलता है तो उस रोगी की पल्स ऑक्सीमीटर से जांच की जाएगी, इसके बाद उसकी सूचना तत्काल प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दी जाएगी।
महराजगंज उ०प्र०।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे