सेहत,सफाई और कोरोना को लेकर सचेत रहें किशोरियाँ”

सेहत,सफाई और कोरोना को लेकर सचेत रहें किशोरियाँ"

सेहत,सफाई और कोरोना को लेकर सचेत रहें किशोरियाँ”

रतनपुर ब्लाक सभागार में आयोजित हुई कार्यशाला,दो गज की दूरी, साफ सफाई और माॅस्क बहुत जरूरी-डाॅ.अमित

आईएन न्यूज रतनपुर डेस्क:
नौतनवा ब्लाक सभागार में किशोरियों की सेहत, सफाई और पोषण को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा करीब चार दर्जन किशोरियों की काउंसिलिंग की गयी।
कार्यशाला में उपस्थित किशोरियों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए रतनपुर सीएचसी के अधीक्षक डाॅ. अमित राव ने कहा कि कोरोना काल में सभी किशोरियाँ अपनी सेहत और सफाई को लेकर सचेत रहें। कोरोना से बचने के लिए दो गज की दूरी बनाएं रखें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। जब भी घर से निकलें माॅस्क जरूर लगाएं।
ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक हरीनाथ यादव ने कहा कि सभी किशोरियाँ साबुन पानी से करीब 60 सेंकेंड तक हाथ धुलें। सेनेटरी पैड के इस्तेमाल से पहले और बाद में भी हाथ धुलें। एनीमिया से बचने के लिए आयरन की गोली के साथ साथ पौष्टिक आहार का भी सेवन करें।
ब्लाक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर ( बीसीपीएम) मुदिता त्रिपाठी ने कहा कि किशोरियाँ किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव को समझें तथा इसके बारे में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुड़े लोगों से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान करें।
एएनएम गायत्री देवी ने कहा कि किशोरियाँ समय समय पर अपने संबंधित उप स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर आयरन की गोली लें तथा टीटी के टीके लगवाती रहें।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम काउंसलर रामसुभाष, आशा कार्यकर्ता कवित्री देवी,गनमती देवी तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शैलजा देवी, प्रमिला देवी, पूनम देवी व मालती देवी मौजूद रहीं।
————

किशोरियों में सेनेटरी पैड व माॅस्क वितरित

कार्यशाला में सृष्टि सेवा संस्थान व ब्रेकथ्रू ट्रस्ट(दे ताली) द्वारा संयुक्त रूप से किशोरियों को सेनेटरी पैड, माॅस्क तथा सेनीटाइजर भी वितरित किया गया। कार्यक्रम के बारे में शैलेष पांडेय ने विस्तार से बताया। कार्यक्रम में संस्था से जुड़े लोगों ने विशेष सहयोग प्रदान किया।
कार्यक्रम में उपस्थित किशोरियों में पुनीता,नंदनी, पूनम, पूजा, श्रीकांती, सोनिया, रजनी, ललिता, रिंकी, खुशबू, उमा, सोनम, प्रियल, ज्योति, माया, राधा, सरोज, गीता, माया, चांदनी, किरन के नाम प्रमुख है।

 महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे