नेपाल सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ा रहा अपनी सैनिक क्षमता, खुफिया एजेंसियों के कान खड़े

नेपाल सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ा रहा अपनी सैनिक क्षमता, खुफिया एजेंसियों के कान खड़े

नेपाल सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ा रहा अपनी सैनिक क्षमता, खुफिया एजेंसियों के कान खड़े

आई एन न्यूज ठूठीबारी डेस्क:
पड़ोसी राष्ट्र नेपाल भारत से सटे नेपाल के सरहदी क्षेत्रों में लगातार अपनी सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है। भारतीय सीमा से महज 12 किलोमीटर की दूरी पर नेपाल में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं।
हेलीपैड बनने के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं और सशस्‍त्र सीमा बल (एसएसबी) द्वारा इसकी रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजे जाने की खबर है।
सूत्रो की माने तो पड़ोसी राष्ट्र
नेपाल के नवलपरासी जिले के नरसही के वार्ड नंबर चार, त्रिवेणी के आर्मी कैंप व उज्जैनी के समीप हेलीपैडों का निर्माण पूरा हाे चुका है। हेलीपैड बनने के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां चौकन्‍नी हो गईं हैं।
सुरक्षा की दृष्‍टि से नेपाल सरकार का यह कदम बेहद महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। तीनों हेलीपैडों की सुरक्षा नेपाल के सशस्‍त्र पुलिस बल (एपीएफ) के जिम्‍मे है।
सुस्‍ता गांव पालिका के नरसही के वार्ड नंबर चार में जिस स्‍थान पर हेलीपैड का निर्माण हुआ है, वहां पर नेपाल सरकार ने 10 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है। यहां नेपाली एपीएफ के जवानों के लिए स्‍थाई बैरक व हथियार रखने के लिए बंकर का निर्माण भी प्रस्‍तावित है। भारत के झुलनीपुर सीमा से नरसही हेलीपैड की दूरी सात व त्रिवेणी की दूरी 12 किलोमीटर है। उज्जैनी में बना हेलीपैड ठूठीबारी सीमा से 10 किमी दूरी पर स्थित है।
बताया गया है कि
सीमा पर सशस्‍त्र पुलिस बल की तैनाती के बाद नेपाल व्‍यवस्‍था को चाक चौबंद करने में जुटा है। भगवानपुर, बरगदवा, ठूठीबारी, झुलनीपुर सोनौली से लगी भारतीय सीमा के समीप नेपाल ने निगरानी के लिए अस्‍थाई कैंप बनाए हैं। 1880 किमी लंबी सीमा पर नेपाल सैन्‍य कैंपों की संख्‍या बढ़ा रहा। इसी क्रम में चितवन जिले में तीन बार्डर आउट पोस्‍ट का निर्माण आरंभ कर दिया गया है। प्रत्‍येक पोस्‍ट पर 35 जवानों की तैनाती होगी।
भारतीय सीमा से सटे नेपाली शान शक्तियों की छमता बढ़ाए जाने को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे