सोनौली बार्डर: सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म काठमांडू-पोखरा मे बेच रहे दलाल

सोनौली बार्डर: सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म काठमांडू-पोखरा मे बेच रहे दलाल

सोनौली बार्डर: सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म काठमांडू-पोखरा मे बेच रहे दलाल

आई एन न्यूज सोनौली डेस्क:
पड़ोसी देश नेपाल से भारत आने वाले नागरिकों को आव्रजन कार्यालय पर सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म (स्वयं घोषणा पत्र) जमा करने के बाद ही भारत मे जाने की अनुमति दी जाती है। निशुल्क मिलने वाला यह फार्म अब ब्लैक में बिक रहा हैं। जिसको कुछ दलाल एसएसबी व पुलिस कैंप के सटे 20-50 रुपये में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।
बता दे की भारत-नेपाल सीमा सात माह से सील है, लेकिन नेपाल से भारत आने वाले सैनिक व भूतपूर्व सैनिक, मरीजों, स्टूडेंट, मजदूरों सरकारी व प्राइवेट कर्मचारियों को जांच प्रक्रिया के बाद भारत में प्रवेश मिलता रहा है। यहां इमीग्रेशन ऑफिस के पास तहसील प्रशासन द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता था। जिसको भरने के लिए सरकारी शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। फार्म में नाम, पता, कहां से आ रहे हैं और कहां जाना है आदि विवरण भरा जाता है। लेकिन दो माह से तहसील प्रशासन की तरफ से फार्म उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। जिसका लाभ उठाकर सीमा पर कुछ दलाल उसे बेच रहे हैं। इतना ही नहीं यह सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म काठमांडू पोखरा जैसे पर्यटक नगरी में भी ब्लैक में टूरिस्ट ऑफिसो पर बेचे जा रहे हैं। काठमांडू से बस में सवार लोगों से किराया में अधिक 100 रुपये जोड़ कर फार्म का पैसा ले लिया जा रहा है।
इस संबंध में जब एसडीएम नौतनवा प्रमोद कुमार से बात किया गया तो उन्होनें बताया कि फार्म पूरी तरह से मुफ्त हैं। जांच कर दलालों पर शिकंजा कसा जाएगा।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे