सोनौली बॉर्डर: नेपाली प्रशासन हुआ सख्त, नहीं खुला बॉर्डर, आंख के मरीज खा रहे धक्के

सोनौली बॉर्डर: नेपाली प्रशासन हुआ सख्त, नहीं खुला बॉर्डर, आंख के मरीज खा रहे धक्के

सोनौली बॉर्डर: नेपाली प्रशासन हुआ सख्त, नहीं खुला बॉर्डर, आंख के मरीज खा रहे धक्के

आई एन न्यूज सोनौली डेस्क:
अगर आप नेपाल जाने के लिए सोच रहे हैं तो अपना कार्यक्रम स्थगित कर दें। क्योंकि भारत नेपाल सीमा पर नेपाली प्रशासन काफी सख्त है। किसी भी भारतीय नागरिक को नेपाल में प्रवेश की अनुमति नहीं दे रहे हैं। यहां तक की विभिन्न जिलों से लोग भैरहवा में आंख का इलाज कराने के लिए सोनौली बॉर्डर पहुंच रहे हैं। बुजुर्ग, महिला पुरुषों को बॉर्डर पर धक्के खाने पड़ रहे हैं,और एसएसबी पुलिस के विशेष सिफारिश पर ही कुछ इमरजेंसी आंख वाले रोगियों को ही नेपाल में किसी तरफ भेजा जा रहा है।
आज रविवार को भी भोर से ही कई दर्जन गोरखपुर, मऊ, देवरिया, बनारस, आजमगढ़ गाजीपुर, बलिया के लोग बोरिया बिस्तर के साथ कोई अपने बुजुर्ग माता तो कोई पिता के साथ बॉर्डर पहुंचा, आंख का इलाज कराने के लिए लेकिन उन्हें नेपाल पुलिस ने नेपाली सीमा में घुसने नहीं दिया। सुबह 5: बजे से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिला के फूलपुर थाना क्षेत्र के मुस्लिम अंसारी 55 वर्ष, बृजेंद्र बहादुर सिंह देवरिया सदर, जयवर्धन बढ़िया चौक पीपीगंज, राम नयन देवरिया, ईश्वर प्रसाद बढ़िया चौक सहित ऐसे कई दर्जन लोग भारतीय सीमा में बैठकर बॉर्डर पहुंचने पर पछतावा व्यक्त कर रहे थे। इन लोगों की पीड़ा और दर्द को समझते हुए एसएसबी सोनौली मेन गेट के निरीक्षक जितेंद्र कुमार ने नेपाल की सशस्त्र पुलिस बल से विशेष रुप से बातचीत कर किसी तरह सभी आंख के मरीजों को नेपाल भिजवाया।
इस तरह नेपाल जाने के लिए आए दिन लोग अपने परिवार के साथ बॉर्डर पर आते हैं और धक्के खा कर वापस जाने के लिए मजबूर हो जाते हैं।
बार्डर के नेपाल बेलहिया इलाका प्रहरी कार्यालय के प्रभारी निरीक्षक ईश्वरी अधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि भारत से कोई भी भारतीय नागरिक बिना अनुमति के नेपाल में प्रवेश नहीं करेगा। आंख के अस्पताल के रोगियों को व्यवहारिक रूप से छूट दी जा रही है, लेकिन केवल उन लोगों को जिन्हें इमरजेंसी है।
उन्होंने यह भी कहा कि बॉर्डर पर औचक जांच कर अनावश्यक रूप से घूमने वाले लोगों को पकड़ कर उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे