सौनौली बार्डर: रात में आती है ट्रके, सुबह हो जाती गायब–जाने पूरी खेल

सौनौली बार्डर: रात में आती है ट्रके, सुबह हो जाती गायब--जाने पूरी खेल

सौनौली बार्डर: रात में आती है ट्रके, सुबह हो जाती  है गायब –जाने पूरी खेल
क्षेत्र में कट रही नेपाल-भारत की कबाड़ ट्रकें, जांच हुई तो खुल सकते हैं बड़े राज।
आई एन न्यूज सौनौली डेस्क:
सौनौली क्षेत्र में दर्जनों ऐसी दुकानें हैं, जहां ट्रक समेत तमाम वाहनों को काट कर कबाड़ में तब्दील किया जा रहा है। यह मामला जांच के दायरे में आ गया है। यहां वर्षों से भारतीय क्षेत्र में खड़ी नेपाली ट्रकों को भी काट कर बेचा जा रहा है। एक शिकायत पर उप संभागीय परिवहन विभाग ने कबाड़ के दुकानों का पंजीकरण व सरेंडर किए गए ट्रक व अन्य वाहनों की सूची का लेखा जोखा एकत्र करना शुरू कर दिया है।
सौनौली के कुनसेरवा क्षेत्र में खुले आम ट्रक व चारपहिया वाहन काटे जा रहे हैं। जहां भारतीय ट्रकों के अलावा नेपाली कबाड़ ट्रक भी काटे जा रहे हैं। नियमतः नेपाली नंबर प्लेट के वाहन भारतीय क्षेत्र में नहीं कट सकते हैं। भारत में सिर्फ भारतीय नंबर के वाहन कागजात सरेंडर व आल टैक्स पेड कबाड़ वाहनों को ही कबाडी की दुकान पर बेचा जा सकता है। नियम यह भी है कि सिर्फ जीएसटी पंजीकृत कबाड़ के दुकानदार ही वाहनों को काट सकते हैं।
बावजूद इसके भारतीय क्षेत्र में नेपाली ट्रक का काटे जाना तमाम सवाल खड़े कर रही है। नेपाल के रूपनदेही, कपिलवस्तु व नवलपरासी प्रशासन के आंकड़ो के मुताबिक करीब 243 ट्रक टैक्स पे के मामले में डिफाल्टर की सूची में हैं। जिनमें से दर्जनों ट्रक लापता हैं। जो यह सिद्ध कर रहा है कि नेपाल की टैक्स पे में डिफाल्टर घोषित ट्रक भारत के कबाड़ में बेचा जा रहा है। और यहा ट्रके काटी जा रही है
बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों से ऐसे ट्रको को यहां लाया जाता है। जिन पर या तो बैंक के फाइनेंस है या फिर भारी मात्रा में टैक्स का बकाया है। ऐसी ट्रके रात के अंधेरे में लाई जाती हैं और सुबह गायब हो जाती  है। दिखता है तो केवल मात्र ट्रकों के कुछ अवशेष जिन से जाना जा सकता है कि यहां से ट्रके गायब हुई है।

फिलहाल सोनौली पुलिस  द्वारा अपने क्षेत्र के कबाड़ी दुकानों की जांच शुरू किए जाने की खबर है।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे