चौरी चौरा कांड आजादी पाने में रहा मील का पत्थर—गुड्डू खान

चौरी चौरा कांड आजादी पाने में रहा मील का पत्थर---गुड्डू खान

चौरी चौरा कांड आजादी पाने में रहा मील का पत्थर—- गुड्डू खान

चौरी चौरा कांड आजादी पाने में रहा मील का पत्थर---गुड्डू खानआई एन न्यूज़ नौतनवा डेस्क:
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी महाराज की अगुआई में ‘चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव, के तहत वंदे मातरम् गायन का विश्व कीर्तिमान स्थापित करने जा रहे है।

चौरी-चौरा संग्राम आज 100 वर्ष पूर्ण कर रहा है इस संग्राम के वीर सपूतों की शौर्य गाथाओं को आम जन मानस तक पहुचाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है जिसके क्रम में शहीद स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान की अगुआई मैं संपन्न हुआ।

उपजिलाधिकारी नौतनवा प्रमोद कुमार, नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान की अगुआई में सरस्वती शिशू मन्दिर इंटर कालेज, राजकीय कन्या इंटर कालेज,गोर्खा भूत पूर्व सैनिक स्कूल व नौतनवा इंटर कालेज के स्कूली बच्चो तथा गोर्खा समाज व पूर्व सैनिकों द्वारा गाँधी चौक से प्रभात फेरी निकाली गई जो बाईपास के दक्षिणी छोर पर स्थित शहीद स्मारक पर पहुच कर समाप्त हुई।

शहीद स्मारक पर मुख्य अतिथि
समीर त्रिपाठी,उप जिलाधिकारी, पालिका अध्यक्ष,तहसीलदार नौतनवा अशोक कुमार गुप्ता,तथा अधिशासी अधिकारी वीरेन्द्र कुमार राव ने अमर ज्योति जलाकर तथा शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण व श्रद्धा सुमन अर्पित कर नमन किया तथा बंदेमातरम् गायन कर विश्व कीर्तिमान स्थापित करने में अहम भूमिका निभाया।

स्कूली छात्रों ने देशभक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगो के दिलो को झकझोरने का कार्य किया।कार्यक्रम का ओजस्वीपूर्ण सम्बोधन व संचालन जनमेजय सिंह ने सफलता पूर्वक किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने कहा कि “शासन के आदेश पर आज ‘चौरी-चौरा शताब्दी समारोह, उन अमर शहीदों की याद में मनाया जा रहा है जिन्होंने चौरी- चौरा में सन 1922 में आज ही के दिन अपने प्राणों की आहूति दी थी।
उपजिलाधिकारी नौतनवा ने कहां कि “हम ऐसे नगर के वासी है जहां की धरती ने अनगिनत वीर सैनिक देश को दिया है और नगर के ही दो बीर सैनिक देश पर बलिदान हुए।

समारोह के आयोजन कर्ता पालिका अध्यक्ष ने बताया कि “प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 के बाद हमें आज़ादी प्राप्त करने में 90 वर्ष का समय लगा जिसमें आखरी कील लगाने का कार्य चौरी-चौरा की क्रांति ने किया, इस संग्राम में शहीद होने वाले उन वीर सपूतों को हम शत- शत नमन करते है जिनकी आहूति ने आज़ादी के पूरे परिदृश्य को ही बदल कर रख दिया।

कार्यक्रम में नगर के लाल शहीद पूरन बहादुर थापा की माता सुमित्रा देबी को अतिथियों द्वारा अंग वस्त्र देकर सम्मान बढाया गया तथा इस अवसर पर शाहनवाज खान, बन्टी पाण्डेय,बबलू सिंह,भानू कुमार,प्रमोद पाठक,राजेश ब्वाएड, राजेन्द्र जाय0, राजकुमार गौड़,संजय मौर्या,अशोक कुमार, हरि बहादुर गुरुंग,जगदीश यादव,अजय सिंह, रमेश सिंह,खुर्शेद आलम, जगदीश यादव,डमर बहादुर गुरुंग,तूल बहादुर थापा आदि लोग उपस्थित रहे।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे