महराजगंज जिले के आठ गाँवों में होगा नाइट ब्लड सर्वे, टीम गठित

महराजगंज जिले के आठ गाँवों में होगा नाइट ब्लड सर्वे, टीम गठित

महराजगंज जिले के आठ गाँवों में होगा नाइट ब्लड सर्वे, टीम गठित

चयनित प्रत्येक गांव से लिए जाएंगे 500 रक्त पट्टिका के नमूने। आगामी पांच से 30 अप्रैल के बीच होगा नाइट ब्लड सर्वे।

आईएन न्यूज महराजगंज डेस्क:
जिले में फाइलेरिया अभियान शुरू करने से पहले नाइट ब्लड सर्वे होगा। इसके लिए जिले आठ गाँव चिन्हित किये गए हैं। इन सभी आठ गाँवों में नाइट ब्लड सर्वे के लिए आठ टीम गठित की गयी हैं। प्रत्येक टीम में लैब टेक्नीशियन सहित चार-चार स्वास्थ्य कर्मी लगाए गए हैं। इन गांवों में रक्त पट्टिका रात्रि आठ से 12 बजे तक तैयार की जाएगी।
जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) त्रिभुवन चौधरी ने बताया कि फाइलेरिया (एमडीए) अभियान शुरू होने से पहले नाइट ब्लड सर्वे किया जाना है। जिसके लिए तैयारी की जा रही है। नाइट ब्लड सर्वे के दौरान चार गांवों में रेंडम तथा चार गांवों में सेंटीनल स्थल पर रक्त पट्टिका ( स्लाइड) तैयार की जाएगी। रक्त पट्टिका आगामी पांच अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच ली जाएगी।
उन्होंने बताया कि फाइलेरिया के कीड़े रात में खून में सक्रिय हो जाते हैं। इस लिए नाइड ब्लड सर्वे रात में किया जाता है। स्लाइड भी रात में ही बनाया जाता है।

—–
इन गांवों में होगा नाइट ब्लड सर्वे

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि जिन गांवों में नाइट ब्लड सर्वे होगा उनमें परतावल ब्लाक के ग्राम पंचायत छातीराम, लक्ष्मीपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत खालिकगढ़, पनियरा ब्लाक के ग्राम पंचायत सोहास, सदर ब्लाक के पिपरदेउरा, घुघली ब्लाक के परसौनी खुर्द, निचलौल ब्लाक के जिगिनहवा, मिठौरा ब्लाक के ग्राम बड़हरामीर, तथा धानी ब्लाक के ग्राम करमहा के नाम हैं।
—–
प्रत्येक चयनित गांव से ली जाएगी 500 रक्त पट्टिका

डीएमओ ने बताया कि नाइट ब्लड सर्वे के दौरान चयनित गांव से 500 रक्त पट्टिका ( स्लाइड) लिए जाएंगे। इनमें से छातीराम, खालिकगढ़, सोहास व पिपरदेउरा से सेंटीनल( निर्धारित स्थान) स्थल से रक्त पट्टिका ली जाएगी, वहीं परसौनी, जिगिनहवा, बड़हरामीर तथा करमहा से रेंडम ( कहीं से भी) स्लाइड लिया जाएगा। सभी आठों गाँवों में नाइट ब्लड सर्वे के लिए पर्यवेक्षक भी नामित कर दिए गए हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे